POPULAR ENGLISH+ SIGNUP LOGIN

Blog: DAANAPAANI

Blogger: माधवी रंजना
शेरगढ़ किले से उतरने के बाद हमलोग दुर्गावती जलाशय की ओर चल पड़े हैं। यह शेरगढ़ किले की तलहटी यानी राजघाट से कोई एक किलोमीटर आगे है। यह रोहतास और कैमूर जिले के बहुप्रतिक्षित जलाशय परियोजना है जो कई दशकों बाद जाकर पूरी हो सकी है। जलाशय परियोजना पर जो शिलापट्ट लगा है उसक... Read more
clicks 9 View   Vote 0 Like   6:30pm 15 Feb 2020 #WATER
खरवार राजाओं ने शेरगढ़ के किले को बनवाने के लिए अपने समय में अदभुत तकनीक का सहारा लिया था। ज्यादातर भूमिगत अपार्टमेंट इसलिए बनवाए थे ताकि वे बारिश और धूप से सुरक्षा दे सकें। साथ रास्ते इस तरह के बने हैं कि दुश्मनों की सेना को जल्दी पता ही नहीं चले रास्ता किधर से है और व... Read more
clicks 12 View   Vote 0 Like   6:30pm 13 Feb 2020 #WONDERS OF INDIA
Blogger: माधवी रंजना
दोपहर में हमने शेरगढ़ के किले पर चढ़ाई शुरू कर दी है। करीब एक किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई के बाद हम किले कीपहाड़ी पर पहुंच गए हैं। इस चढ़ाई में कई जगह सीढ़ियां हैं तो कई जगह पत्थर लगे हैं। अब वन विभाग द्वारा रास्ते में एक जगह यात्री शेड का निर्माण कराया जा रहा है। रास्ते में ह... Read more
clicks 12 View   Vote 0 Like   6:30pm 11 Feb 2020 #WONDERS OF INDIA
सासाराम के जिला सत्र न्यायालय की ऐतिहासिक इमारत। इस बार जब अपने गृह जिला रोहतास पहुंचा हूं तो अपने जिले के किसी दर्शनीय स्थल को घूमने की योजना बनाई। अपने कुछ दोस्तों से बात की। पहले रोहतासगढ चलने पर चर्चा हुई। हमारे साथ परमेश्वर प्रताप ने सलाह दी कि रोहतासगढ सावन क... Read more
clicks 30 View   Vote 0 Like   6:30pm 9 Feb 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन से उतर कर वाराणसी कैंट पहुंच गया हूं। मेरी अगली ट्रेन तीन घंटे बाद है तो क्यों ने एक बार फिर सारनाथ घूम लिया जाए। आटो रिक्शा में बैठकर सारनाथ चल पडा। चौकाघाट के बाद वरुणा नदी का पुल पार करके हुकुलगंज फिर आशापुर चौराहा पहुंचा। हमारे आटो वाले यहीं... Read more
clicks 16 View   Vote 0 Like   6:30pm 7 Feb 2020 #UTTAR PRADESH
दिल्ली मंडुवाडीह सुपरफास्ट एक्सप्रेस बिल्कुल समय पर मंडुवाडीह स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर छह पर पहुंच गई है। कई साल बाद इस रेलवे स्टेशन पर पहुंचा हूं। इस बीच स्टेशन का कायाकल्प हो चुका है। किसी जमाने में यह मीटर गेज का रेलवे स्टेशन हुआ करता था। वाराणसी से इलाहाबाद सिट... Read more
clicks 33 View   Vote 0 Like   6:30pm 5 Feb 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
सुबह सुबह इलाहाबाद रेलवे स्टेशन से मंडुआडीह सुपरफास्ट वाराणसी की ओर बढ रही है। खिली खिली धूप निकल आई है। दारागंज रेलवे स्टेशन पार करने के बाद ट्रेन गंगा नदी के पुल को पार कर रही है। पुल पार करते ही गंगा तट पर झूसी की तरफ विशाल टेंट सिटी मेरी नजरों के सामने है। टेंट सिटी ... Read more
clicks 24 View   Vote 0 Like   6:30pm 3 Feb 2020 #
तुगलकाबाद किले को घूमते हुए आपको प्रतीत होगा कि इसे बड़े सुनियोजित ढंग से बसाने की योजना पर काम हुआ था। जब आप किले में चलते हुए आगे बढ़ते हैं तो कुछ नई चीज देखने को मिलती है। सीढ़ियां उतरने के बाद लंबा सा गलियारा। गलियारे के दोनों तरफ आधुनिक मार्केट की तरह दुकाने बनी... Read more
clicks 35 View   Vote 0 Like   6:30pm 1 Feb 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
दिल्ली अलग अलग काल खंड में सात बार सात नामों से बसी। इनमें से एक है तुगलकाबाद। आजकल दिल्ली में तुगलकाबाद नाम से रेलवे स्टेशन और मेट्रो स्टेशन हैं। जैसा कि नाम से ही प्रतीत होता है कि ये नगर चौदहवीं सदी में तुगलककाल में आबाद हुआ था। यह दिल्ली का सबसे विशाल किला किला प्... Read more
clicks 18 View   Vote 0 Like   6:30pm 30 Jan 2020 #
दक्षिणी दिल्ली में सम्राट अशोक का एक शिलालेख स्थित है। इस लघु शिलालेख पर लिखे शब्दों का मौर्यकालीन इतिहास में काफी महत्व है। दिल्ली के लोग भले ही इस शिलालेख के बारे में ज्यादा नहीं जानते हों पर दुनिया भर के बौद्ध देशों के लोग हर साल इस शिलालेख को देखने के लिए पहुंचते ह... Read more
clicks 26 View   Vote 0 Like   6:30pm 28 Jan 2020 #DELHI
Blogger: माधवी रंजना
दिल्ली के केंद्र में है भूली भटियारी का महल। यह दिल्ली के रिज यानी वन क्षेत्र में स्थित है। दिल्ली के दिल कनाट प्लेस से कुछ मिनट की दूरी तय कर आप इस जंगल में पहुंच सकते हैं। पर इस महल के बारे में चर्चित है कि ये भूतहा स्थान है। यानी हाउंटेड प्लेस है। इस बात को बल इससे भी मि... Read more
clicks 2 View   Vote 0 Like   6:30pm 28 Jan 2020 #
कोलकाता एयरपोर्ट से हमें गोरा बाजार जाना है। सड़क पर आकर हमने एक काली पीली टैक्सी को रोका। कोलकाता में सभी टैक्सी वाले मीटर से चलते हैं। कोई कहीं भी जाने से इनकार भी नहीं कर सकता। सो यहां ओला उबर तलाशने की जरूरत नहीं है। हालांकि यहां पर ओला की सेवाएं शुरू हो चुकी हैं। त... Read more
clicks 35 View   Vote 0 Like   6:30pm 26 Jan 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
हमलोग अब अंदमान से वापसी की राह पर हैं। स्नानादि से निवृत होकर चाय बिस्किट लेने के बाद तैयार हैं हमलोग। बाहर चटकीली धूप है। तारीख है 30 मई। सुबह-सुबह हमने होटल ब्लेयर से चेकआउट कर लिया है। इस होटल में कुछ दिनों को प्रवास यादगार रहा। शायद अगली बार आने पर भी इसी होटल को चुन... Read more
clicks 35 View   Vote 0 Like   6:30pm 24 Jan 2020 #BENGAL
आप अंदमान में हैं और टाइम पास करना है तो सबसे अच्छी जगह है राजीव गांधी वाटर एंड स्पोर्ट्स कांप्लेक्स। यहां पर कई तरह की जल क्रीड़ा का आनंद ले सकते हैं। यह पोर्ट ब्लेयर का केंद्रीय स्थल है। चाहे आप शहर के किसी कोने से आए यहां पर बैठकर आप अपना टाइम पास कर सकते हैं। इसके आसप... Read more
clicks 35 View   Vote 0 Like   6:30pm 22 Jan 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
अंदमान आने वाले सैलानी हैवलॉक द्वीप जरूर जाना चाहते हैं। यह बड़ा ही सुंदर द्वीप है। पर जैसा हैवलॉक सुंदर है उसी तरह नील द्वीप भी अंदमान के सुंदर दर्शनीय स्थलों में से एक है। मैं अपनी पिछली यात्रा के क्रम में हैवलॉक द्वीप गया था। पर इस बार तारीखें स्पष्ट नहीं होने के का... Read more
clicks 52 View   Vote 0 Like   6:30pm 20 Jan 2020 #
डिगलीपुर से लौटने के बाद हमारे पास एक दिन का वक्त था। हालांकि मैं माउंटर हेरियेट अपनी पिछली यात्रा में घूम चुका था, पर मैंने तय किया कि माधवी और अनादि को माउंट हेरियेट जरूर दिखा दिया जाए। सच तो ये है कि इस निराले पर्वत का आकर्षण मुझे भी एक बार फिर बुला रहा था। दूसरा बात क... Read more
clicks 27 View   Vote 0 Like   6:30pm 18 Jan 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
विज्ञान केंद्र से हमलोग कारबाइन कोव की तरफ चल पड़े हैं। समंदर के साथ बनी सड़क का सफर बड़ा ही मनोरम है। थोड़ी देर में हमलोग कारबाइन कोव तट पर पहुंच गए हैं। पोर्ट ब्लेयर शाम गुजारने के लिए यह बेहतरीन जगह है। यहां पर दूसरी बार पहुंचा हूं। पर पिछली बार अकेला था। पर इस बार इस ... Read more
clicks 55 View   Vote 0 Like   6:30pm 17 Jan 2020 #GOOD FOOD
पोर्ट ब्लेयर में राजीव गांधी वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स से कारबाइन कोव जाते समय रास्ते में विशाल विज्ञान केंद्र स्थित है। आपके पास समय है तो विज्ञान केंद्र का जरूर भ्रमण करें।अपने पोर्ट ब्लेयर प्रवास के आखिरी दिन हमलोग आटो आरक्षित करके शाम को कारबाइन कोव की तरफ चले ... Read more
clicks 20 View   Vote 0 Like   6:30pm 15 Jan 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
पोर्ट ब्लेयर के गुरुद्वारा लाइन पर आंध्र प्रदेश के लोगों का भवन बना हुआ है। इसमें शाम को कोई शादी समरोह चल रहा है। तेलुगू लोग सज संवर कर पहुंच रहे हैं। इस आंध्रा भवन में बाहर अल्लूरी सीताराम राजू की विशाल प्रतिमा लगी है। कौन थे अल्लूरी सीताराम राजू। वे भी भारतीय स्वतं... Read more
clicks 32 View   Vote 0 Like   6:30pm 13 Jan 2020 #
पोर्ट ब्लेयर से बाराटांग जाते हुए सैलानियों को जारवा लोगों के बारे में तो कुछ पता चल जाता है पर अंदमान के आदिवासियों के बारे में आपको ज्यादा जानना है तो उसके लिए पोर्ट ब्लेयर की ट्राइबल म्यूजियम अच्छी जगह हो सकती है। यहां आप कुछ घंटे गुजारकर अंदमान में रहने वाले अलग अ... Read more
clicks 45 View   Vote 0 Like   7:00pm 12 Jan 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
सत्रहवीं लोकसभा चुनाव के परिणाम 23 मई 2019 को आ गए हैं। इस चुनाव में देश भर में भाजपा 302 सीटों पर जीतकर पूर्ण बहुमत से सत्ता में एक बार फिर वापस लौटी है। पर केंद्र शासित प्रदेश अंदमान निकोबार की एक लोकसभा सीट पर इस बार कांग्रेस उम्मीदवार कुलदीप राय शर्मा ने जीत दर्ज की है। 24 त... Read more
clicks 39 View   Vote 0 Like   6:30pm 11 Jan 2020 #
पोर्ट ब्लेयर के फोरशोर रोड पर जिसे कार्बाइन कोव रोड भी कहते हैं तिरंगा मेमोरियल से आगे और साइंस सेंटर से पहले एक मजार है। यह मजार है महान स्वतंत्रता सेनानी फजले हक खैराबादी की। पोर्ट ब्लेयर का यह इलाका साउथ प्वाइंट कहलाता है। समंदर के किनारे खूबसूरत सड़क पर यह मजार कि... Read more
clicks 69 View   Vote 0 Like   6:30pm 9 Jan 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
पोर्ट ब्लेयर में अबरडीन बाजार के पास ही स्थित है गुरुद्वारा लाइन। इसका नाम गुरुद्वारा लाइन इसलिए है कि यहां पर स्थित है दीवान सिंह गुरुद्वारा। यह पोर्ट ब्लेयर के प्रसिद्ध गुरु घर में से एक है। पर ये दीवान सिंह कौन थे जिनके नाम पर यहां गुरुद्वारा बना है।गुरुद्वारा के ... Read more
clicks 35 View   Vote 0 Like   6:30pm 7 Jan 2020 #SIKH TEMPLE
हमलोग आटो रिक्शा से कारबाइन कोव की तरफ जा रहे थे तो रास्ते में एक नया स्मारक दिखाई दे गया। हां जी, पोर्ट ब्लेयर के फोरशोर रोड पर एक नया स्मारक बन गया है। वह जगह जहां 1943 में तिरंगा लहराया गया था। समंदर के किनारे बने इस स्मारक पर विशाल अंक स्थापित किए गए हैं। ये अंक है 1943 भला य... Read more
clicks 38 View   Vote 0 Like   6:30pm 6 Jan 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
हमारी टैक्सी जारवा के वन क्षेत्र से धीरे धीरे गुजर रही है। आगे पीछे और भी वाहन हैं। मेरे मन में जारवा लोगों को लेकर कई तरह के ख्याल आते जा रहे हैं। अंदमान आने वाले सैलानियों के लिए जारवा लोग कौतूहल का विषय हो सकते हैं। पर किसी जमाने में अंदमान द्वीप के बड़े हिस्से पर जार... Read more
clicks 103 View   Vote 0 Like   6:30pm 4 Jan 2020 #
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Members Login

Email ID:
Password:
        New User? SIGN UP
  Forget Password? Click here!
Share:
  • Latest
  • Week
  • Month
  • Year
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3935) कुल पोस्ट (194945)