POPULAR ENGLISH+ SIGNUP LOGIN

Blog: YayavarEkTraveler.com

Blogger: Anshuman Chakrapani
तालों का शहर नैनीताल – Lake City Nainital भाग – ३ दूसरा दिन यात्रा वृतांत के पहले भाग को पढ़ने के लिए : तालों का शहर नैनीताल – Lake City Nainital नींद खुली तो सुबह के 7 बज रहे थे, माताश्री फ्रेश होकर बैठी थी. “अजगर और गैंडे की तरह पड़े रहने” वाले मिशन में नैनीताल के मौसम ने भी खूब साथ निभाया, कल... Read more
clicks 38 View   Vote 0 Like   6:50am 14 Jul 2019 #Religious Place
तालों का शहर नैनीताल – Lake City Nainital भाग – २ आखिर गर्मी की छुट्टियों का दिन आ गया, गर्मियों की छुट्टियों मतलब बच्चों के घुमक्कडी का सबसे बेहतरीन समय. सूर्यदेव के कहर से लोग त्राहिमाम कर रहे थे और हम नैनीताल के लिए निकल रहे थे. हम पहले भागलपुर (लूप लाइन पर स्थित) से किउल (कोलकत्... Read more
clicks 31 View   Vote 0 Like   6:22pm 4 Jul 2019 #Uttarakhand
Blogger: Anshuman Chakrapani
तालों का शहर नैनीताल – Lake City Nainital भाग – १ आखिर तालों का शहर नैनीताल – Lake City Nainital का प्लान बना कैसे? फरवरी के चिलचिलाते ठण्ड में हमारे घर में चर्चा गर्म थी – “गर्मियों की छुट्टियों में कहाँ जाया जाए???” सब अपनी-अपनी राय बड़े उत्साह के साथ पेश कर रहे थे, आखिर मौज-मस्ती तो सब... Read more
clicks 27 View   Vote 0 Like   12:21pm 30 Jun 2019 #Uttarakhand
Darjeeling & Sikkim Tour- 10 अंतिम किस्त  दिनांक 01.06.201812:30 बजे हमलोगों ने होटल से चेक आउट किया और दो लोकल टैक्सी से गंगटोक टैक्सी स्टैंड पहुँचे, यहाँ हमें न्यू जलपाईगुडी के लिए टैक्सी काउन्टर से 3500 रूपये की बोलेरो मिल गई, गंगटोक से न्यू जलपाईगुडी के लिए बस भी आसानी से मिल जाती है,... Read more
clicks 30 View   Vote 0 Like   4:06pm 30 Jan 2019 #Sikkim
Blogger: Anshuman Chakrapani
अंतिम किस्त दिनांक 01.06.201812:30 बजे हमलोगों ने होटल से चेक आउट किया और दो लोकल टैक्सी से गंगटोक टैक्सी स्टैंड पहुँचे, यहाँ हमें न्यू जलपाईगुडी के लिए टैक्सी काउन्टर से 3500 रूपये की बोलेरो मिल गई, गंगटोक से न्यू जलपाईगुडी के लिए बस भी आसानी से मिल जाती है, पर हमें 8-9 सीटो... Read more
clicks 85 View   Vote 0 Like   3:36pm 30 Jan 2019 #
दार्जलिंग और सिक्किम यात्रा (2018) – भाग 9 दिनांक 01.06.2018   आज यात्रा का अंतिम दिन है और आज ही हम 11 बजे न्यू जलपाईगुड़ी के लिये निकलेगें, जहाँ से हमारी वापसी की ट्रेन है. तो तब-तक सबने आराम फ़रमाने का निर्णय लिया. पर ये मेरी फितरत में नहीं कि मैं यात्रा में समय बिस्तर पर बिता दूँ.... Read more
clicks 26 View   Vote 0 Like   12:42am 22 Jan 2019 #Hill Station
Blogger: Anshuman Chakrapani
दार्जलिंग और सिक्किम यात्रा (2018) - भाग 9दिनांक 01.06.2018आज यात्रा का अंतिम दिन है और आज ही हम 11 बजे न्यू जलपाईगुड़ी के लिये निकलेगें, जहाँ से हमारी वापसी की ट्रेन है. तो तब-तक सबने आराम फ़रमाने का निर्णय लिया. पर ये मेरी फितरत में नहीं कि मैं यात्रा में समय बिस्तर पर बिता दूँ.तो चलिय... Read more
clicks 81 View   Vote 0 Like   12:12am 22 Jan 2019 #
दार्जलिंगऔरसिक्किमयात्रा (2018) - भाग8हमारी यह परिवार अन्य लोगों के साथ की गई यात्रा, एक यादगार यात्रा थी. इस यात्रा वृतांत को शुरू से पढ़ने के लिए यहाँ जाएँ, नीचे इस यात्रा से जुड़ी सभी लिंक भी दे रहा हूँ ताकि आपको इसे ढूंढने में परेशानी न हो.दिनांक 31.05.2018दिन के 3:15 बज रहे थे और हम... Read more
clicks 84 View   Vote 0 Like   9:04am 16 Jan 2019 #सिक्किम
Blogger: Anshuman Chakrapani
2018कुछ मामलों में मेरे लिए खास रहा- पुरे परिवार के साथ लंबी यात्रायें, बाइक द्वारा यात्रा कि शुरुआत, यात्रा वृतांत लिखने की शुरुआत, फोटो प्रितियोगिता में विजेता होना और इन सबसे बड़ी बात एक साहसी सोलो महिला यात्री से मुलाकात. वो साहसी और निडर, अध्यात्मिक सोलो यात्री थी मुम... Read more
clicks 81 View   Vote 0 Like   6:23pm 31 Dec 2018 #
दार्जिलिंग और सिक्किम यात्रा – भाग 7 रहस्यमयी “बाबा मन्दिर” का रहस्य इस  अमर शहीद की आत्मा आज भी करती है देश की रक्षा “पंजाब रेजिमेंट के जवान हरभजनसिंह की आत्मा पिछले 50 सालों से लगातार देश की सीमा की रक्षा कर रही है।” सैनिकों का कहना है की हरभजन सिंह की आत्म... Read more
clicks 27 View   Vote 0 Like   1:37pm 19 Dec 2018 #Sikkim
Blogger: Anshuman Chakrapani
दार्जिलिंग और सिक्किम यात्रा - भाग 7रहस्यमयी "बाबा मन्दिर"का रहस्यइस  अमर शहीद की आत्मा आज भी करती है देश की रक्षा"पंजाब रेजिमेंट के जवान हरभजनसिंह की आत्मा पिछले 50सालों से लगातार देश की सीमा की रक्षा कर रही है।"सैनिकों का कहना है की हरभजन सिंह की आत्मा, चीनी सेना की ग... Read more
एक रहस्यमयी मन्दिर की यात्रा   मनभावन दृश्य बाबा हरभजनसिंह मन्दिर से    अब तक आपने पढ़ा “दार्जिलिंग और सिक्किम यात्रा” में हम बाबा हरभजनसिंह मन्दिर तक पहुंचे थे, रास्ते में एक सुखद और आश्चर्यजनक अध्यात्मिक अनुभव भी हुए, जिसके बारे में छंगू झील (Tsomgo Lake) और बाबा हरभज... Read more
clicks 28 View   Vote 0 Like   6:08pm 30 Nov 2018 #Religious Place
Blogger: Anshuman Chakrapani
एक रहस्यमयी मन्दिर की यात्रा  मनभावन दृश्य बाबा हरभजनसिंह मन्दिर से अब तक आपने पढ़ा “दार्जिलिंग और सिक्किम यात्रा”में हम बाबा हरभजनसिंह मन्दिर तक पहुंचे थे, रास्ते में एक सुखद और आश्चर्यजनक अध्यात्मिक अनुभव भी हुए,जिसके बारे में छंगू झील (Tsomgo Lake) और बाबा हरभजनसि... Read more
clicks 86 View   Vote 0 Like   5:38pm 30 Nov 2018 #सिक्किम
भागलपुर का परिचयसिल्क सिटी के नाम से जाना जाने वाला भागलपुर, बिहार के बड़े शहरों में से एक प्राचीन शहर है, जो महाभारतकालीन सूतपुत्र कर्ण की नगरी यानि अंग प्रदेश थी | भागलपुर पटना से लगभग 225किलोमीटर और कोलकता से 475  की दुरी पर रेलवे की लूप लाइन रेलखंड पर स्थित है | इस रेलखंड... Read more
Blogger: Anshuman Chakrapani
छंगू झील (Tsomgo Lake) और बाबा हरभजन सिंह मन्दिर दिनांक 31.05.2018सुबह उठकर हमलोग जल्दी-जल्दी नित्य-क्रिया से निवृत होकर छंगू झील (Tsomgo Lake) और बाबा हरभजन सिंह मन्दिरजाने की तैयारी में लग गए | श्रीमतिजी और उनकी बहनजी का सबसे ज्यादा समय बच्चों के मनौव्वल में ही लग रहा था | कोई बिस्तर छोड़न... Read more
clicks 80 View   Vote 0 Like   4:49pm 17 Oct 2018 #सिक्किम
सिक्किम: मन मोहते बर्फीले पर्वतसिक्किम भारत के सुन्दरतम जगहों में से एक माना जाता है ।अगर आप अपने जीवनकाल में यहाँ नहीं गए तो आपने कुछ खोया है, इसलिए पृथ्वी से पलायन के पहले एक बार सिक्किम जरूर हो आएं । देशकेपूर्वोत्तरभागमेंस्थितसिक्किमदक्षिणमेंपश्चिमबंगालसे... Read more
clicks 82 View   Vote 0 Like   5:55pm 27 Sep 2018 #
Blogger: Anshuman Chakrapani
दार्जिलिंग से सिक्किम की यात्रादिनांक 30.05.2018आपलोग मेरी सुबह की सैर दार्जिलिंग हेरिटेज वाकतक साथ थे तो चलिये आगे चलें | आज यात्रा का तीसरा दिन है । हमने गंगटोक के लिये गाड़ी 4200 रूपये में होटल से ही आरक्षित करवा रखा था, पर मुझे कल ऐसा लगा कि कहीं होटल वाले हमसे गाड़ी के लि... Read more
clicks 77 View   Vote 0 Like   12:57pm 11 Aug 2018 #
'दार्जिलिंग'शब्द तिब्बती भाषा के दो शब्द 'दोर्जे'और 'लिंग'से मिलकर बना है. 'दोर्जे'का अर्थ होता है 'ओला'या 'उपल'और 'लिंग'का अर्थ होता है 'स्थान'| इस तरह दार्जिलिंग का शाब्दिक अर्थ हुआ 'उपलवृष्टि वाली जगह' | अंग्रेजो ने इस हिल स्‍टेशन को अपने मौज-मस्ती और सैरगाह के तौर पर विकसित ... Read more
clicks 74 View   Vote 0 Like   1:01pm 20 Jul 2018 #
Blogger: Anshuman Chakrapani
दार्जिलिंग हेरिटेज वॉकदिनांक 30.05.2018आज यात्रा का तीसरा दिन है । मैं सुबह 6-7बजे तक दार्जिलिंग से गंगटोक निकल जाना चाहता था, ताकि वहां पहुंचकर दिन में आसपास के स्थलों को देख सकूँ और थोड़ा समय देकर अपने बजट में होटल की खोज कर सकूं । रात हो जाने के बाद आपके पास कोई विकल्प ही नही... Read more
clicks 76 View   Vote 0 Like   3:30am 18 Jul 2018 #
पहाड़ियों की रानी दार्जिलिंग की सैरसुबह 4 बजे ब्रह्म मुहूर्त में ही उठकर टाइगर हिल को निकल पड़े । बाहर का तापमान 11°डिग्री सेल्सियस था, शायद रात में अच्छी बारिस हुई थी । गाड़ी हमने होटल से ही बुक करवा रखा था । टाइगर हिल दार्जिलिंग आने वाले पर्यटकों और सैलानीयों के लिये एक ... Read more
clicks 83 View   Vote 0 Like   8:27am 15 Jul 2018 #
Blogger: Anshuman Chakrapani
भागलपुर से दार्जिलिंग यात्रा गर्मियोंकेछुट्टीयोंमेंघूमनेजानेकाकार्यक्रमबनरहाथा | कहाँजाएकहाँनहींघरमेंबसयहीचर्चाचलरहीथी| वैसेअभीलंबासमयथा, परहमारेभागलपुरकीबातहीनिरालीहै| कहींभीजानाहोअगरतीन-चारमाहपूर्वमेंट्रेनोंमेंआरक्षणनहींलियातोबसफिरभूलजायेक... Read more
चलते रहते हैं कि चलना है मुसाफिर का नसीब,सोचते रहते हैं किस राह गुज़र के हम हैं ....लिखना मेरे पुरानी बीमारी थी, जो परिस्तिथियों की बलि चढ़ धीरे-धीरे छूटती चली गई | मैंने 2008के बाद शायद ही कुछ ढंग का लिखा हो | दुसरी असाध्य रोग जो मुझे है वो है - घुमक्कड़ी का, यात्रा पर जाने का | पहाड़ ... Read more
clicks 75 View   Vote 0 Like   8:14am 15 Jul 2018 #
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Members Login

Email ID:
Password:
        New User? SIGN UP
  Forget Password? Click here!
Share:
  • Latest
  • Week
  • Month
  • Year
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3931) कुल पोस्ट (193276)