POPULAR ENGLISH+ SIGNUP LOGIN

Blog: यशस्वी

Blogger: Vineeta Yashswi
कुछ समय पहले ही मैं अपनी मेघालय की यात्रा से वापस लौटी हूं। कुछ दिन मेघालय में बिताने के बाद बहुत कुछ जानने समझने को मिला। अभी के लिये वहां की कुछ तस्वीरें...भारतकेउत्तरपूर्वमेंस्थितबेहदखूबसूरतराज्यहैमेघालयजिसकाअर्थहै‘मेघोंकाघर’।मेघालयकीस्थापना 21 जनवरी 1972 मेंह... Read more
clicks 81 View   Vote 0 Like   7:26am 12 Apr 2018 #
clicks 25 View   Vote 0 Like   7:26am 12 Apr 2018 #
Blogger: Vineeta Yashswi
अचानक बाहर से महेश और चाचाजी के चिल्लाने की आवाजों से आँख खुली महेश बाहर से मेरे  टेंट के ऊपर पड़ी बर्फ को झाड़ रहा है मैं टेंट से बाहर आयी तो देखा जमीन में बहुत मोटी परत बर्फ की जम गयी है और&... Read more
clicks 55 View   Vote 0 Like   7:12am 31 Mar 2018 #Brahmtaal
बाहर अभी भी अंधेरा ही है और सर्दी भी बहुत ज्यादा। मैं अनमने मन से उठ के भवाली जाने के लिये तैयार हुई जहाँ से मुझे लोहाजंग, चमोली के लिये टैक्सी पकड़नी है जो सुबह 7 बजे हल्द्वानी से भवाली पहुँचने वाली है। यदि वो टैक्सी छूटी तो फिर लोहाजंग पहुुंचना मुश्किल हो जायेगा। लोहाज... Read more
clicks 48 View   Vote 0 Like   7:00am 1 Nov 2017 #Brahmatal
Blogger: Vineeta Yashswi
‘मेरे जीवन में झूठ की काफी बड़ी भूमिका रही है...’ वाक्य से अपनी आत्मकथा शुरू करते हुए इतिहासकार प्रो. लाल बहादुर वर्मा ने बड़ी ईमानदारी से, अपने जीवन प्रसंगों को बेझिझक उजागर किया है। वे लिखते हैं, ’‘मैं गोरखपुर में पैदा नहीं हुआ...वास्तव में मेरा जन्म छपरा में हुआ। यह मुझे ... Read more
clicks 50 View   Vote 0 Like   8:59am 14 Jul 2017 #
ब्रह्मताल उत्तराखंड के चमोली जिले के उच्च हिमालय में स्थित एक बहुत ही खुबसूरत झील है। स्थानीय मान्यता के अनुसार ऋषि वेद व्यास जब वेदों की रचना कर रहे थे, उस समय अन्हें पन्ने पलटने के लिये पानी की आवश्यकता पड़ी और उन्होंने भगवान ब्रह्मा से प्रार्थना की। ब्रह्मा ने वेद व... Read more
clicks 52 View   Vote 0 Like   7:10am 1 Jul 2017 #Trek
Blogger: Vineeta Yashswi
काफी समय में मैंने हिन्दी ब्लाॅग पर लिखना बंद किया हुआ है पर कल ही नैनीताल में प्रतिभा कटियार जी से अचानक ही मुलाकात हो गयी। हम दोनों ही इस अचानक हुई मुलाकात से बेहद खुश थे तभी प्रतिभा जी ने मुझसे पूछा - तुम अभी ब्लागिंग कर रही हो या बंद कर दिया ? जवाब में मैंने कहा - बंद ही ... Read more
clicks 66 View   Vote 0 Like   9:02am 29 Jun 2017 #
 सोमेश्वर घाटी, उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित बेहद ही खूबसरूत घाटी है जो कि कोसी और सेई नदी के तट पर बसी है। पर्याप्त मात्रा में पानी होने के कारण यह घाटी खेती के लिये अच्छी मानी जाती है और बारह महीने कोई न कोई फसल खेतों में लगी ही रहती है। दूर-दूर तलक फैले खेत और ... Read more
clicks 230 View   Vote 0 Like   9:09am 5 May 2016 #Someshwar Valley
विस्तार के साथ अगली पोस्ट में। फिलहाल तस्वीरें ही... ... Read more
clicks 98 View   Vote 0 Like   7:29am 7 Apr 2016 #Trek
After 4-5 years it was snow at Nainital again…Here I am Posting some pictures... document.getElementById("blogvaniframe").src = "http://blogvani.com/blogup.aspx?url=" + window.location.href; ... Read more
clicks 146 View   Vote 0 Like   7:55am 11 Jan 2012 #
Blogger: Vineeta Yashswi
अभी कुछ दिन पहले ही मैं मिलम ग्लेशियर और नन्दा देवी के ट्रेक से बहुत सारी यादों और बहुत सारी तस्वीरों के साथ लौटी हूं। कई लोगों ने मुझे ब्लाॅग में वहां के बारे में लिखने को कहा था इसलिये एक बेहद ही छोटा सा यात्रा वृतांत ब्लाॅग में लगा रही हूं। विस्तार से लिखना मैं शुरू क... Read more
clicks 104 View   Vote 0 Like   5:24am 6 Dec 2011 #
युगमंच और जन संस्कृति मंच के मिलेजुले प्रयासों से नैनीताल में 30 अक्टूबर से 1 नवम्बर तक ‘प्रतिरोध का सिनेमा 3’ का आयोजन किया गया। इस बार का फिल्म महोत्सव प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक मणि कौल, क्रांतिकारी नाट्यकर्मी और जन संस्कृति मंच के संस्थापक अध्यक्ष गुरुशरण सिंह तथा प... Read more
clicks 86 View   Vote 0 Like   9:02am 15 Nov 2011 #
Blogger: Vineeta Yashswi
Friends, just few days ago I am back from Milam Glacier (3500 m.) and Nanda Devi East Base Camp (4297 m.)Trek… Milam Glacier is a snout of Gori Ganga and in our whole trek; Gori was following us with her roaring voice and huge rapids. In 10 days we trekked around 155-160 km. I got lots of experiences from this high altitude trekking which I will share with you all next time…This valley known as Johar Valley. Here I came across with the different sort culture and life style and natural beauty but this time I am sharing some pictures of my trekking… I am still in a spell of the beauty of this valley… ... Read more
clicks 107 View   Vote 0 Like   9:31am 17 Oct 2011 #
document.getElementById("blogvaniframe").src = "http://blogvani.com/blogup.aspx?url=" + window.location.href; Colours of Id in Nainital ... Read more
clicks 81 View   Vote 0 Like   8:44am 1 Sep 2011 #
Blogger: Vineeta Yashswi
कल मैं नैनीताल से कुछ दूर एक गांव की ओर ट्रेकिंग पर निकल गयी थी। हालांकि मौसम धुंध भरा था पर तेज बारिश नहीं थी इसलिये जाने में बुराई तो नहीं थी पर ये जरूर था कि शायद घने धंुध में अच्छी तस्वीरें न मिलें पर फिर भी कभी-कभी धुंध में भी कुछ तस्वीरें मिल ही जाती हैं।जहां ट्रेकि... Read more
clicks 104 View   Vote 0 Like   1:39pm 26 Jul 2011 #
Nainital In Rain document.getElementById("blogvaniframe").src = "http://blogvani.com/blogup.aspx?url=" + window.location.href;... Read more
clicks 102 View   Vote 0 Like   9:25am 18 Jul 2011 #
Blogger: Vineeta Yashswi
जिस समय तक हम दोस्त की बहन के घर पहुंचे हमें 4.30 बज गये थे और ठंडी भी बहुत बढ़ गयी थी। घर में दीवाली की रौनक थी जिसमें हम भी शामिल हो गये और हमारा पैदल बाजार आने का प्लान केंसिल हो गया। रानीखेत में भी शाम के समय दीवाली की काफी रौनक थी पर मुझे नैनीताल के मुकाबले थोड़ा कम ही लगी... Read more
clicks 112 View   Vote 0 Like   1:41pm 16 May 2011 #
रानीखेत की मेरी यह यात्रा 5-6 नवम्बर 2010 को दीवाली वाले दिन की है। हमेशा की तरह मेरी यह यात्रा भी अचानक ही बनी और ऐसी यात्रायें हमेशा बहुत मजेदार रहती हैं। हुआ कुछ ऐसा कि दीवाली से एक दिन पहले मेरी दोस्त ने बोला कि वो और उसका भाई दीवाली मनाने अपनी बहन के पास रानीखेत जा रहे है... Read more
clicks 135 View   Vote 0 Like   9:06am 9 May 2011 #
Blogger: Vineeta Yashswi
मेरी आगरा यात्रा के दौरान आगरा फोर्ट की कुछ और यादें आगरा फोर्ट से ताजमहल का नजारा... Read more
clicks 106 View   Vote 0 Like   7:58am 2 May 2011 #
मेरी अमृतसर यात्रा की कुछ यादें document.getElementById("blogvaniframe").src = "http://blogvani.com/blogup.aspx?url=" + window.location.href; ... Read more
clicks 102 View   Vote 0 Like   6:45am 25 Mar 2011 #
Blogger: Vineeta Yashswi
इस बार जब घूमने निकली तो जाते-जाते आगरा भी पहुंच गयी।  आगरा, खासतौर पर ताजमहल को अकेले-अकेले घूमना भी किसी अनुभव से कम नहीं रहा मेरे लिये।इस पोस्ट में ताजमहल की ही कुछ तस्वीरें ... Read more
clicks 104 View   Vote 0 Like   7:46am 15 Mar 2011 #
I’m just back from my Ludhiana – Chandigarh – Amritsar – Delhi – Agra – Mathura – Vrindavan Trip…Here I’m posting some pictures of my Chandigarh trip… Latter on I will post complete travelogue...(My Unicode convertor is not working that’s why I’m publishing this post in English…So Sorry)(This Post if is for my Chandigarh Friend who made my trip unforgettable for me… ) document.getElementById("blogvaniframe").src = "http://blogvani.com/blogup.aspx?url=" + window.location.href; ... Read more
clicks 91 View   Vote 0 Like   10:48am 5 Mar 2011 #
Blogger: Vineeta Yashswi
करीब 4.30 बजे हम लोग ट्रेकिंग के लिये निकल गये। समय कम होने के कारण हमने थोड़ा रास्ता गाड़ी से तय किया। उसके बाद करीब 7-8 किमी. ट्रेकिंग की। हम जैसे ही थोड़ा आगे बढ़े कि सुनकड़िया गांव आया। यहां आते ही गांव की गंध आने लगी। हालांकि अब गांवों में शहरीपन का असर बढ़ने लगा है पर फिर भी थो... Read more
clicks 102 View   Vote 0 Like   9:32am 3 Feb 2011 #
भाटकोट से वापस आकर कुछ देर आराम कर अपने दोस्त की दुकान में चली गयी। इस समय बाजार में काफी हलचन दिखने लगी थी। लोग अपनी रोजाना की जिन्दगी में व्यस्त होने लगे थे। जब दुकान पहुंची उस समय मेरे दोस्त के डैडी भी दुकान में ही थे। मेरी कुछ देर उनके साथ बातें हुई और फिर मैं बाजार क... Read more
clicks 99 View   Vote 0 Like   7:51am 22 Jan 2011 #
Blogger: Vineeta Yashswi
मुझे लगा था कि पिथौरागढ़ में काफी ठंडी होगी पर यहां का मौसम नैनीताल के मौसम से कहीं ज्यादा अच्छा और सुहावना था। पिथौरागढ़ की समुद्रतल से उंचाई 4,967 फीट है। मैंने कुछ देर आराम किया और फिर हम लोग 4.30 बजे के लगभग पिथौरागढ़ के पशुपतिनाथ मंदिर की ओर निकल गये जो चंडाक वाली साइड में प... Read more