Hamarivani.com

DAANAPAANI

भगवान गणेश के बडे भाई कार्तिकेय। क्या आपको पता है कार्तिकेय का सबसे विशाल और प्रसिद्ध मंदिर कहां है। जवाब है तमिलनाडु के पलनी में। पलनी डिंडिगुल जिले का एक शहर है। पर यह एक बड़ा शहर है। देश भर से श्रद्धालु पलनी पहुंचते हैं कार्तिकेय के दर्शन के लिए। एक अनुमान के मुता...
  October 15, 2018, 12:00 am
कोडाईकनाल से चली हमारी बस शाम को सात बजे के करीब पलनी बस स्टैंड में पहुंच गई है। ये बस आगे कोवाई ( कोयंबटूर ) जाएगी पर मेरा सफर  पलनी तक ही है। पलनी का बस स्टैंड काफी बड़ा और साफ सुथरा है। बस स्टैंड के अंदर भी एक अच्छी कैंटीन है।बस स्टैंड के अंदर चार लोग भोजपुरी में गप लड़...
Tag :TRAVEL
  October 13, 2018, 12:00 am
कोडाईकनाल झील के आगे साइकिल चलाते हुए अचानक एक साइन बोर्ड देखकर मैं रूक जाता हूं। इस बोर्डपर पंजाब के नाभा के राजा रिपुदमन सिंह के बारे में कुछ जानकारियां लिखी हैं। कहां पंजाब का नाभा और कहां तमिलनाडु का कोडाईकनाल। कोडाई झील के एक किनारे बना है नाभा गार्डेन। यहां लगे ...
  October 11, 2018, 12:00 am
कोडाईकनाल में रहते हुए आप फारेस्ट टूर यानी जंगल की सैर का भी आनंद ले सकते हैं। इसके लिए वन विभाग की अनुमति लेनी पड़ती है जो आपको टूर आपरेटर ही दिलवा देगा। इस टूर में आप साइलेंट वैली, बेरीजाम लेक, माथिकेटन फारेस्ट व्यू ( मेमोरी लॉस ) आदि का आनंद ले सकते हैं। कहा जाता है कि इ...
  October 10, 2018, 12:00 am
कोडाईकनाल में रहते हुए आप फारेस्ट टूर यानी जंगल की सैर का भी आनंद ले सकते हैं। इसके लिए वन विभाग की अनुमति लेनी पड़ती है जो आपको टूर आपरेटर ही दिलवा देगा। इस टूर में आप साइलेंट वैली, बेरीजाम लेक, माथिकेटन फारेस्ट व्यू ( मेमोरो लॉस ) आदि का आनंद ले सकते हैं। यह टूर एक दिन का ...
  October 10, 2018, 12:00 am
कोडाईकनाल की सैर करते हुए हम पहुंच गए हैं मोयर्स प्वाइंट। यहां पर खूब भीड़ है। जंगल में मंगल है। खाने पीने की दुकाने हैं। मैंने एक बार फिर कच्चे आम खाए। तो मोयर्स प्वाइंट क्या है। ये एक ब्रिटिश अधिकारी का नाम है। उसने कोडाई कनाल से केरल के मुन्नार जाने का रास्ता बनाया थ...
  October 8, 2018, 12:00 am
मैंने पहले भी लिखा था कि कोडाईकनाल घूमने के लिए एक या दो दिन काफी नहीं है। तो जब यहां आने का कार्यक्रम बनाएं तो कम से कम चार दिनों का तो बनाएं ही। अब सवाल उठता है कोडाईकनाल में क्या देखें और कैसे देखें। तो जनाब पहाड़ों पर रिलैक्स होने आते हैं। प्रकृति का आनंद लेने आते हैं...
  October 7, 2018, 12:00 am
कोडाईकनाल 2133 मीटर की ऊंचाई पर स्थित दक्षिण भारत का लोकप्रिय हिल स्टेशन है। मैं इससे पहले तमिलनाडु के ऊटी और केरल के मुन्नार में जा चुका हूं। पर कोडाई की ऊंचाई उससे ज्यादा है। साथ  ही यह एक सदाबहार हिल स्टेशन है जहां आप कई रोज गुजार सकते हैं। 21 वर्ग किलोमीटर के दायरे में...
  October 5, 2018, 12:00 am
डिंडिगुल से कोडाईकनाल के लिए हमारा बस का सफर शुरू हो चुका है। यहां 30 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद बातालगुंडु नामक कस्बा आया। यहां पर बस स्टैंड में जाकर रुकी। यह कोडाई की तरफ जाने के लिए आखिरी समतल क्षेत्र का कस्बा है। यहां थेनी और मदुरै की तरफ से आने वाली बसें भी मिल ज...
  October 3, 2018, 12:00 am
त्रिची में सुबह सुबह होटल अमुथाम रेजिडेंसी को चेकआउटर कर दिया। आगे ठंडी जगह पर जा रहा हूं इसलिए सुबह सुबह ही स्नान कर लिया। त्रिची में जून माह में इतनी गर्मी है कि बार बार स्नान करने की इच्छा होती है। पर पांच बजे सुबह का मौसम सुहाना है। हालांकि हमारा होटल डिंडिगुल हाईव...
  October 1, 2018, 12:00 am
श्रीरंगम रंगनाथ स्वामी के दर्शन करके वापस लौट रहा हूं। आज का रात्रि विश्राम त्रिची शहर में ही है। मंदिर के पास से त्रिची बस स्टैंड तक जाने वाली बस मिल गई। बस रास्ते में त्रिची के भीड़ भाड़ वाले बाजारों से होकर गुजरी। गांधी मार्केट में रात को अति व्यस्त सजा हुआ बाजार नज...
  September 30, 2018, 12:00 am
श्रीरंगम मंदिर ( भगवान विष्णु का मंदिर ) क्या आपको पता है कि देश का सबसे विशाल मंदिर कौन सा है। जवाब है तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली शहर स्थित रंगनाथ स्वामी मंदिर। यह मंदिर 156 एकड़ में फैला है। वहीं दुनिया का सबसे विशाल मंदिर कंबोडिया का अंकोरवाट मंदिर है, जिसका परिसर 402 ए...
  September 28, 2018, 12:00 am
त्रिची शहर का रॉक फोर्ट टेंपल अदभुत है। मंदिर के शहर के बीचों बीच एक विशाल चट्टान पर स्थित है इसलिए इसका नाम रॉक फोर्ट टेंपल है। मंदिर में जाने का रास्त बीच बाजार से होकर है। नीचे चप्पल स्टैंड पर अपनी पादुका उतार कर आपको 417के आसपास सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। मंदिर की ऊंचा...
  September 27, 2018, 12:00 am
गढ़ी हरसुरु से स्टीम लोकोमोटिव के सफर पर हम चल पड़े हैं फारुख नगर की ओर। ये सफर 12 किलोमीटर का है। रास्ते में एक स्टेशन आता है सुल्तानपुर कालियावास । गाड़ी यहां रुकती है। स्टीम चलित ट्रेन को देखने के लिए पूरा गांव उमड़ पड़ा है। थोड़ी देर रुकने के बाद सिटी बजाती हुई ट्रेन ...
Tag :RAIL
  September 26, 2018, 12:00 am
धुआं उड़ाती स्टीम इंजन की याद तो आपको होगी न। पर अगर आपने इक्कीसवीं सदी में होश संभाला हो तो शायद आपको इसकी याद न हो। क्योंकि 1998 के बाद देश के ज्यादा हिस्सों से स्टीम इंजन की विदाई हो चुकी थी। पर भारतीय रेलवे ने तमाम स्टीम इंजन को संरक्षित करके रखा है हरियाणा के रेवाड़ी स...
Tag :RAIL
  September 25, 2018, 12:00 am
तंजौर से चलकर तो एक बार फिर त्रिची वापस लौट आया हूं। यहां रहने के लिए होटल पहले बुक कर रखा है। हालांकि हमारी वेबबुकिंग में होटल की लोकेशन बस स्टैंड के पास दिखाई गई थी, पर यह होटल बस स्टैंड से कोई दो किलोमीटर दूर है। पर शुक्र है कि वहां तक जाने के लिए शेयरिंग आटो और बस क...
  September 24, 2018, 12:00 am
तंजौर पैलेस कांप्लेक्स में कुछ घंटे गुजारने के बाद अब हमारी आगे चलने की तैयारी है। किले के अंदर हस्तशिल्प की दुकानें भी हैं। यहां से आप यादगारी के लिए कुछ खरीददारी कर सकते हैं। पर इससे पहले नारियल पानी पी लेते हैं।अगर आप तंजौर और आसपास के सभी प्रमुख मंदिरों को अच्छी त...
  September 23, 2018, 12:00 am
चाचा भतीजा डेनियल ने भारत के ऐतिहासिक स्थलों की शानदार पेंटिंग बनाई थी। इनमें से एक है बिहार के रोहतास गढ़ किले की पेंटिंग। पर ये पेंटिंग मुझे दिखाई दे रही है तमिलनाडु के तंजौर में राजा के निजी संग्रहालय में। तो यहां मेरा रोहतास जिला है पेंटिंग में मौजूद। वैसे तो डेनि...
  September 21, 2018, 12:00 am
तंजौर में हमारी अगली मंजिल है वशिष्ठेश्वर मंदिर। यह तंजौर से 12किलोमीटर दूर थिट्टाई ग्राम में स्थित है। हमलोग तंजौर शहर को पार करके कुंभकोणम मार्ग पर जाने के बाद ग्रामीण सड़क पर चल रहे हैं। तमिलनाडु के ग्राम्य जीवन को देखते हुए हम आगे बढ़ रहे हैं।थिट्टाई ग्राम कावेरी ...
  September 20, 2018, 12:00 am
तंजौर बिग टेंपल यानी वृहदेश्वर मंदिर के दर्शन के बाद हमने अपने आटो वाले को कह रखा है कि शहर और आसपास के प्रमुख मंदिरों के दर्शन कराएं। तो हमारा अगला पड़ाव है मारिअम्मन कोविल यानी माता पार्वती का मंदिर। तंजौर शहर को पार करके छह किलोमीटर आगे नागपट्टनम मार्ग पर ये मंदिर ...
  September 18, 2018, 12:00 am
सुबह के छह बजे हैं, मैं तंजौर बस स्टैंड में पहुंच गया हूं। तमिलनाडु का यही प्रमुख शहर है जहां मैं अब तक नहीं आ पाया था। तो तंजौर की धरती प्रणाम है। आपको पता है देश में सबसे विशाल, खूबसूरत और कलात्मक हिंदू मंदिर कौन से राज्य में हैं। इसका उत्तर है तमिलनाडु। क्यों भला कांची...
  September 16, 2018, 12:00 am
चन्ना केशव मंदिर से बाहर निकलकर एनसी बोस रोड पर पैदल चल रहा हूं। यहां कुछ पोस्टर हिंदी में दिखाई देते हैं सेक्स प्राबल्म वाले तो कुछ धार्मिक पोस्टर। पर सुखद आश्चर्य हुआ जब चेन्नई में समोसा और जलेबी की तीन दुकानें एक साथ दिखाई दे गईं। साहुकार पेट में समोसा, जलेबी की दुक...
Tag :TRAVEL
  September 14, 2018, 12:00 am
चेन्नई रेलवे स्टेशन से बाहर आते ही मैं बायीं तरफ वालटेक्स रोड पर चल पड़ता हूं। मुझे चन्नकेशव पेरुमाल मंदिर जाना है। मैं वालटेक्स रोड पर जाकर जल्दी ही अंदर मुड़ गया। इवनिंग बाजार रोड, रासपा चेट्टी स्ट्रीट, पार्क टाउन से होकर गुजरा। ये चेन्नई का होलसेल बाजार का इलाका है...
  September 13, 2018, 12:00 am
  September 13, 2018, 12:00 am
शहर का नाम कालबुर्गी हो गया है, पर गुलबर्ग रेलवे स्टेशन का नाम अभी नहीं बदला है। गुलबर्ग रेलवे स्टेशन पर कुल 4 प्लेटफार्म हैं। रेलवे स्टेशन पर अच्छी कैंटीन और किताब की दुकानें हैं। स्टेशन के मुख्य भवन स्तूप के शक्ल में है। रेलवे स्टेशन पर विशाल चित्र लगाकर गुलबर्गा के ...
Tag :KARNATKA
  September 12, 2018, 12:00 am
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3821) कुल पोस्ट (181527)