POPULAR ENGLISH+ SIGNUP LOGIN

Blog: DAANAPAANI

Blogger: माधवी रंजना
सुबह पांच बजे जगकर स्नान करके तैयार हो गया हूं। अपने लॉज से रेलवे स्टेशन जाकर वहां लगे ऑटो वालों से पिपरहवा चलने की बात करता हूं। एक आटो वाले ने कहा आपको कपिलवस्तु का बौद्ध स्तूप देखना है तो आटो बुक कर लें। उनसे 400 रुपये में बात हुई। सभी साइट दिखाने के बाद वे हमें ककरहवा ब... Read more
clicks 1 View   Vote 0 Like   6:30pm 13 Oct 2019
देवी पाटन मंदिर से चलकर मैं वापस रेलवे स्टेशन आ गया हूं। तुलसीपुर से अब मुझे नौगढ़ जाना है। नौगढ़ मतलब जिला सिद्धार्थनगर का मुख्यालय। लखनऊ से गोंडा, बलरामपुर तुलसीपुर का सफर मैंने बसों से किया था, पर आगे की यात्रा रेलगाड़ी से होनी है। पर रेलगाड़ी रात को 8.15 बजे आएगी। तब ... Read more
clicks 13 View   Vote 0 Like   6:30pm 12 Oct 2019
Blogger: माधवी रंजना
बलरामपुर जिले में स्थित देवीपाटन मंदिर देश के प्रमुख शक्ति स्थलों में से एक है। देवी के नाम पर ही उत्तर प्रदेश के मंडल का नाम देवी पाटन मंडल रखा गया है।  देवीपाटन में स्थित जगदमाता पाटेश्वरी का मंदिर का अलौकिक इतिहास है। यह स्थल युगों-युगों से ऋषि-मुनियों के तप व वै... Read more
clicks 7 View   Vote 0 Like   6:30pm 10 Oct 2019
तुलसीपुर चौराहे पर लगा पथ संकेतक बता रहा है कि यहां से बलरामपुर 26 किलोमीटर, श्रावस्ती 41 किलोमीटर और अयोध्या की दूरी 124 किलोमीटर है। गर्मी की दोपहरी में तुलसीपुर चौराहे पर  गन्ने का जूस पीने के बाद आगे चल पड़ा हूं। हालांकि रेलवे स्टेशन की तरफ बैटरी रिक्शा भी जा रहे हैं, ... Read more
clicks 15 View   Vote 0 Like   6:30pm 9 Oct 2019
Blogger: माधवी रंजना
बलरामपुर बस स्टैंड से मुझे तुलसीपुर की बस लेनी है। दोपहर के एक बजे हैं। आधे घंटे बाद यानी डेढ़ बजे तुलसीपुर की बस जाने वाली है। इस बीच बहुत गर्मी है तो गला तर करने के लिए मैं शीतल पेय पीने लगा। दुकानदार से तुलसीपुर की बस के बारे में पूछा तो उसने बताया कि दोपहर दो बजे के बा... Read more
clicks 7 View   Vote 0 Like   6:30pm 7 Oct 2019
लखनऊ के कैसरबाग डिपो पहुंच गया हूं। यहां से मुझे गोंडा की बस लेनी है। वैसे तो गोंडा ट्रेन से भी जा सकता था। पर सुबह सात बजे कोई ट्रेन नहीं है। इसलिए बस से यात्रा करने को तय किया। वैसे तो मुझे गोंडा से आगे बलरामपुर जाना है। कैसरबाग डिपो से एक बस सीधे बलरामपुर भी जा रही है। ... Read more
clicks 4 View   Vote 0 Like   6:30pm 6 Oct 2019
Blogger: माधवी रंजना
यूं तो मैं गाजियाबाद में रहता हूं पर गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ने का मौका कम ही मिलता है। पर इस बार हमारी लखनऊ जाने वाली ट्रेन गाजियाबाद से है। नई दिल्ली लखनऊ एसी एक्सप्रेस रात को 12.05 बजे गाजियाबाद स्टेशन पर मिलती है। मैं 20 मिनट पहले गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर ... Read more
clicks 19 View   Vote 0 Like   6:30pm 5 Oct 2019
जयपुर से वापसी की राह पर हूं,  पर इस बार बस से नहीं बल्कि रेलगाड़ी से। सुबह सुबह जयपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंच गया हूं। रेलवे स्टेशन को रंग रोगन कर सुंदर बनाने का काम जारी है। रेलवे स्टेशन परिसर में मीटर गेज का एक पुराना लोकोमोटिव दिखाई देता है। हालांकि इस लोकोमोटिव को ... Read more
clicks 24 View   Vote 0 Like   6:30pm 4 Oct 2019
Blogger: माधवी रंजना
जयपुर के सिटी पैलेस और बड़ी चौपड़ के आसपास राजस्थानी प्रिंट वाले कपड़ों की असंख्य दुकाने हैं। जयपुर और आसपास के इलाके ब्लॉक प्रिंटिंग वाले कपड़े बेडशीट, चादरे, बंधेज आदि के लिए जाने जाते हैं। पर इन सबके बीच आपने जयपुरी रजाई की चर्चा भी खूब सुनी होगी।जयपुरी रजाई काफी ह... Read more
clicks 10 View   Vote 0 Like   6:30pm 3 Oct 2019
जयपुर के सिटी पैलेस से निकल आमेर की राह पकड़ ली है। आमेर जाने के लिए दिन भर सिटी बसें मिल जाती हैं। शहर से बाहर निकलने के बाद जलमहल से आगे चलने पर कोई 10 किलोमीटर बाद आमेर के किले पर पहुंचा जा सकता है। आमेर से पहले कनक घाटी आती है। यहां से एक रास्ता नाहरगढ़ किले के लिए भी मुड... Read more
clicks 20 View   Vote 0 Like   6:30pm 1 Oct 2019
Blogger: माधवी रंजना
आभानेरी से चांद बावड़ी देखने के बाद लौट रहा हूं। बावड़ी के बाहर गन्ने का जूस पीया। पर वापस जाने के लिए कोई वाहन नहीं मिला। फिर एक बाइक वाले सज्जन ने लिफ्ट दे दी। गूलर तक पहुंच गया। गूलर से सिकंदरा एक जीप में। जीप पूरी भर गई थी तो छह किलोमीटर का सफर पीछे लटकर खड़े होकर पूर... Read more
clicks 33 View   Vote 0 Like   6:30pm 29 Sep 2019
आभानेरी रोमांचक चांद बावड़ी के अलावा हर्षत माता के मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है। बावड़ी के ठीक पहले माता का प्राचीन मंदिर स्थित है। पहले श्रद्धालु बावड़ी में स्नान करने के बाद माता के दर्शन किया करते थे। आभानेरी गांव स्थित हर्षत माता मंदिर का निर्माण चौहान वंशीय राजा... Read more
clicks 29 View   Vote 0 Like   6:30pm 28 Sep 2019
Blogger: माधवी रंजना
आपको पता दुनिया की सबसे बड़ी बावड़ी कहां है। नहीं तो हमारे साथ चलिए। राजस्थान के दौसा जिले में एक गांव है आभानेरी। आभानेरी जाने के लिए हम जयपुर से चल पड़े हैं दौसा। यह सड़क जयपुर से आगरा की ओर जा रही है। दौसा से आगे सिकंदरा कस्बे में मैं उतर गया। सिकंदरा से आटो रिक्शा या ... Read more
clicks 35 View   Vote 0 Like   6:30pm 26 Sep 2019
अगर आप उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में हैं और रेलवे स्टेशन पहुंचे हैं तो देहरादून रेलवे स्टेशन के बाहर उल्टी तरफ देखिए। आरक्षण भवन के प्रवेश द्वार पर आपको एक छोटा सा लोकोमोटिव मुस्कुराता हुआ नजर आएगा। यह लोकोमोटिव टॉय ट्रेन दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का है।किसी जम... Read more
clicks 46 View   Vote 0 Like   6:30pm 24 Sep 2019
Blogger: माधवी रंजना
टपकेश्वर महादेव के दर्शन करके मैं शहर में लौट आया हूं। अब हमारी मंजिल है सहस्त्रधारा। देहरादून के बाहरी इलाके में स्थित है सहस्त्रधारा। यहां जाने के लिए सिटी बसें लैंसडाउन चौक के आसपास से मिलती हैं। एक बस में बैठ कर मैं सहस्त्रधारा की तरफ चल पड़ा। बस नगर के कई आवासीय ... Read more
clicks 38 View   Vote 0 Like   6:30pm 22 Sep 2019
देहरादून के घंटा घर चौराहा पर पहुंच गया हूं। ये शहर का पुराना इलाका है। घंटा घर चौराहा के आसपास अति प्राचीन भवन और दुकाने हैं तो नए नए मॉल और शोरूम नवीनता की खुशबू भी बिखेरते हैं। उत्तर भारत के ज्यादातर पुराने शहरों में घंटाघर जरूर होता है तो देहरादून में भी घंटा घर है।... Read more
clicks 34 View   Vote 0 Like   6:30pm 21 Sep 2019
Blogger: माधवी रंजना
महादेव शिव के देश के अलग अलग हिस्सों में अनूठे मंदिर हैं। उनमें से एक है देहरादून शहर का टपकेश्वर महादेव मंदिर। यह महादेव शिव का अनूठा मंदिर है। गुफा में स्थित इस मंदिर में शिवलिंग पर लगातार गुफा से चल टपकता रहता है। इस तरह शिव का अनवरत जलाभिषेक होता रहता है।दरअसल टपक... Read more
clicks 55 View   Vote 0 Like   6:30pm 19 Sep 2019
लैंसडाउन चौक से चली सिटी बस पैवेलियन ग्रांउड, कर्जन रोड, राजापुर रोड होते हुए देहरादून के  कैंटोनमेंट इलाके से गुजरने लगी। इस क्षेत्र में उत्तरखंड सरकार के कई मंत्रियों के निवास हैं। आगे साफ सुथरा कैंट का इलाका आ गया। इस इलाके में ही उत्तराखंड सरकार का स्टेट गेस्ट ह... Read more
clicks 15 View   Vote 0 Like   6:30pm 17 Sep 2019
Blogger: माधवी रंजना
नीर झरना से लौटकर तपोवन पहुंचने के बाद लक्ष्मण झूला की तरफ चल पड़ा। वैसे तो यहां कई बार आ चुका हूं। पर हर बार यहां आना सुखकर और कुछ नया लगता है। लक्ष्मण झूला के इस पार प्रकाशानंद का मंदिर और धर्मशाला है। झूला के इस पार लक्ष्मण जी की विशाल प्रतिमा भी है। यहां पर फ्रूट ... Read more
clicks 39 View   Vote 0 Like   6:30pm 15 Sep 2019
हरिद्वार के देव संस्कृति विश्वविद्लाय से सुबह सुबह ऋषिकेश के लिए निकल पड़ा। हालांकि ऋषिकेश तो कई बार पहले भी आना हुआ है। पर इस बार हमारा लक्ष्य था नीर झरना तक पहुंचना। सुबह सुबह शांतिकुंज के बाहर आटो रिक्शा मिला गया उसने मुझे ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला तक छोड़ दिया। अब ल... Read more
clicks 35 View   Vote 0 Like   6:30pm 13 Sep 2019
Blogger: माधवी रंजना
हरिद्वार ऋषिकेश मार्ग पर शांतिकुंज से थोड़ा आगे देव संस्कृति विश्वविद्यालय का परिसर है। सन 2002 में गायत्री परिवार ने इस विश्वविद्यालय की शुरुआत की। यह विश्वविद्यालय 70 एकड़ में आम बाग में बना हुआ है। कभी यह बिड़ला परिवार का आम का बगान हुआ करता था। विश्वविद्यालय के तमाम... Read more
clicks 35 View   Vote 0 Like   6:30pm 12 Sep 2019
हरिद्वार ऋषिकेश मार्ग पर स्थित शांतिकुंज आध्यात्मिक चेतना का प्रमुख केंद्र है। यहां जितनी बार भी जाएं नई प्रेरणा और नई ऊर्जा मिलती है। मैंने शांतिकुंज का नाम बचपन में पांचवी-छठी कक्षा में पढ़ाई के दौरान सुना था। वैशाली जिले के कन्हौली में हमारे घर एक सज्जन आते थे वि... Read more
clicks 93 View   Vote 0 Like   6:30pm 11 Sep 2019
Blogger: माधवी रंजना
दिल्ली की बस्ती निजामुद्दीन। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से बाहर निकलकर मुख्य सड़क पर आने के बाद सड़क के उस पार एक बस्ती गुलजार है जिसका नाम है निजामुद्दीन। उसे यह नाम महान सूफी संत हजरत निजामुद्दीन के नाम पर मिला। कौन थे हजरत निजामुद्दीन। महान शायर अमीर खुसरो के ... Read more
clicks 45 View   Vote 0 Like   6:30pm 9 Sep 2019
clicks 22 View   Vote 0 Like   6:30pm 9 Sep 2019
Blogger: माधवी रंजना
साल 2019 में दिल्ली में सैलानियों के लिए एक नया आकर्षण तैयार हुआ। वह है स्क्रैप टू वंडर पार्क। यह एक ऐसा पार्क है जहां दुनिया के सात अजूबे एक ही जगह देखे जा सकते हैं। सेवेन वंडर्स ऑफ वर्ल्ड पार्क पर्यटकों के लिए 22 फरवरी 2019 खोल दिया गया। यहां दुनिया के सात अजूबों की रेप्लिका ... Read more
clicks 33 View   Vote 0 Like   6:30pm 7 Sep 2019
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Members Login

Email ID:
Password:
        New User? SIGN UP
  Forget Password? Click here!
Share:
  • Latest
  • Week
  • Month
  • Year
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3916) कुल पोस्ट (192384)