Hamarivani.com

DAANA PAANI

थिंपू में 23 तारीख की सुबह होटल गासिल में नास्ते में पराठा  लिया। पुनाखा के लिए परमिट लेने के बाद हमलोग पारो के लिए निकल पड़े। वैसे पुनाखा बाद में जाना है, पर परमिट सोमवार से शुक्रवार तक ही बनता है, इसलिए ये कार्य निपटा लिया। तकरीबन 60 किलोमीटर दूरी है थिंपू और पारो के बीच...
  April 26, 2018, 12:30 pm
अगर आप शाकाहारी हैं और आप भूटान दौरे पर हैं तो किसी शाकाहारी होटल में ही रुके तों अच्छा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि भूटान में मांसाहार के नाम पर सब कुछ खाया जाता है। यहां की ज्यादातर आबादी बीफ (गौमांस) भी खाती है। थिंपू शहर में होटल गासिल के अलावा शांति देवा और होटल भूटान भी ...
Tag :GOOD FOOD
  April 24, 2018, 12:30 pm
अपना सामान लेकर हम जैसे ही जयगांव से भूटान के फुंटशोलिंग शहर में घुसे, एक शेयरिंग टैक्सी वाले हमारे पीछे पड़ गए, थिंपू चलना है क्या दो सवारी आगे की सीट खाली है। हम यही तो चाहते थे। बाकी सीटें भर चुकी हैं बस चलना है। फुंटशोलिंग से थिंपू 172 किलोमीटर है। शेयरिंग सूमो, बुलेरो ...
Tag :TRAVEL
  April 21, 2018, 12:30 pm
भूटान हमारा ऐसा पड़ोसी देश है, जहां जाने के लिए भारतीय नागरिकों को पासपोर्ट/वीजा की जरूरत नहीं पड़ती। पर हमें वहां जाने के लिए परमिट बनवाना पडता है। भारतीय नागरिकता के सबूत के लिए हमारा मतदाता पहचान पत्र (वोटर आई कार्ड)  ही वहां मान्य है। इसके आधार पर ही भूटान सरकार ...
  April 21, 2018, 12:30 pm
बंगाल के अलीपुर दुआर जिले का जयगांव शहर। जयगांव हमारे पड़ोसी देश भूटान का प्रवेश द्वार है। वैसे भारत से भूटान जाने के लिए तीन चेकपोस्ट वाले शहर हैं जहां से भूटान में प्रवेश किया जा सकता है।जयगांव के अलाव असम के बंगाईगांव से गलपे बार्डर से और असम से रंगिया पास समद्रुप ...
  April 20, 2018, 12:30 pm
बंगाल के अलीपुर दुआर जिले का जयगांव शहर। जयगांव हमारे पड़ोसी देश भूटान का सबसे लोकप्रिय प्रवेश द्वार है। रोज हजारों लोग सैकड़ो वाहन यहां से भूटान में प्रवेश करते हैं। भूटान के तीन प्रवेश द्वार : वैसे भारत से भूटान जाने के लिए तीन चेकपोस्ट वाले शहर हैं जहां से भूटान म...
  April 20, 2018, 12:30 pm
गंगटोक से वापसी में हम सिलिगुड़ी जाने के बजाय बाघ पुल पर ही उतर गए हैं। हमें टैक्सी ड्राईवर मधुकर ने बताया था कि अगर आप भूटान के शहर फुंटशोलिंग, जयगांव बार्डर जाना जाहते हैं तो आपको गंगटोक से सिलिगुड़ी जाने की जरूरत नहीं है। सिलिगुड़ी से 30 किलोमीटर पहले बाघ पुल पर उतर ज...
  April 19, 2018, 12:30 pm
  April 19, 2018, 12:30 pm
गंगटोक शहर में कई बौद्ध मठ हैं। पिछली बार मैं छोरटेन मोनेस्ट्री देख चुका था। इस बार हमलोग पहुंचे हैं गोंजांग मोनेस्ट्री। इस बौद्ध मठ का परिसर विशाल है। आपको सड़क से सीढ़िया उतरकर मठ में आना पड़ता है। परिसर में बौद्ध भिक्षुओं के लिए विशाल आवास भी बना हुआ है। इस पांच मं...
Tag :SIKKIM
  April 18, 2018, 12:30 pm
सुबह सुबह हमारी इच्छा गंगटोक के स्थानीय स्थलों के दर्शन की थी। बिसमिल्लाह भाई की पत्नी के हाथों बनाए पराठे खाने के बाद हमलोग निकल पड़े। अनादि को पराठा इतना पसंद आया कि उन्होने एक पैक भी करा लिया। टैक्सी वाले सोनम भूटिया (87689-40513) को फोन लगाया, पर वे नामची चले गए हैं। उन्हों...
Tag :TEMPLE
  April 16, 2018, 12:30 pm
अब लाचुंग से हमारा वापसी का सफर आरंभ हो चुका है। तीस्ता नदी के किनारे चुंगथांग एक छोटा खूबसूरत शहर है। यह शहर ऐतिहासिक गुरुद्वारा के लिए भी जाना जाता है। गंगटोक से चुंगथांग की दूरी 93 किलोमीटर से ज्यादा है। वहीं लांचुंग वैली से वापसी में यह 30 किलोमीटर के करीब है। चुंगथा...
Tag :SIKKIM
  April 16, 2018, 12:30 pm
युमथांग वैली से चाय नास्ता करने के बाद हमलोग जीरो प्वाइंट की ओर रवाना हुए। मौसम हमारा साथ दे रहा था। वरना एक दिन पहले आए सैलानी युमथांग वैली के पहले से ही लौटा दिए गए थे। खराब मौसम के कारण। सड़क पर बर्फ की मोटी चादर बिछी है। इसको काटते हुए हमारी बुलेरो आगे बढ़ रही है। रास...
  April 15, 2018, 12:30 pm
लाचुंग में सुबह 5 ही जग गया। नदी के किनारे टहलने निकल पड़ा। बर्फ से ढकी चोटियां चमक रही हैं। उनपर सूर्य की रोशनी पड़ने के साथ उनकी चमक और बढ़ जाती है। सुबह सुबह एक भूटिया महिला टैक्सी का इंतजार कर रही है। लाचुंग इलाके में भूटिया जनजाति के लोग सबसे ज्यादा हैं। वह मेरा फोन ...
  April 14, 2018, 12:30 pm
लाचुंग में नदी के पुल को पार करके बायीं तरफ एक होटल में जाकर हमारी टैक्सी रुकती है। होटल का नाम हिडेन वैली है। पहले चाय के साथ स्वागत हुआ। फिर हमें एक ट्रिपल बेड रुम अलाट होता है। कमरा काफी बड़ा है। अटैच टायलेट और गीजर लगा हुआ। पर यह क्या लाचुंग घाटी में बिजली गुल है। पिछ...
  April 13, 2018, 12:30 pm
सुबह 6 बजे जगकर हमलोग 7 बजे तक तैयार हो गए। होटल प्लेजेंट हिल रेसिडेंसी के पैकेज में सुबह का नास्ता शामिल था। 7.30 में हमारे कमरे में आलू पराठे और चाय हाजिर थे। अनादि का फेवरिट डिश पराठा।  हमारा रिपोर्टिंग टाइम 9 बजे है। हमलोग अपने टूर ऑपरेटर के दफ्तर पहुंचे। वहां से लोकल ...
  April 12, 2018, 12:30 pm
डिकाचू में तीस्ता नदी। पिछली बार अपनी गंगोटक यात्रा में मैं लाथुला की ओर गया था। तब पुराना बाबा हरभजन सिंह मंदिर तक हमारी गाड़ी गई थी। इस बार हम किसी नए क्षेत्र में जाना चाहते हैं। हम नामची के बारे में सोच रहे थे। पर हमारे होटल प्लेजेंट हिल रेसीडेंसी के संचालक बिसमिल...
  April 11, 2018, 12:30 pm
दूसरी बार सिक्किम की राह पर हूं। साल 2015 के दिसंबर में सिक्किम जाना हुआ था। तब सिक्किम को 16 जनवरी 2016 को आरगेनिक स्टेट का दर्जा मिलने वाला था। अब हम आरगेनिक स्टेट में जा रहे हैं। दिल्ली के टी3 से एयर इंडिया की बागडोगरा वाली फ्लाइट समय पर है। यह 36 नंबर गेट से उड़ान भरेगी। सारे ...
Tag :DARJEELING
  April 10, 2018, 12:30 pm
हमलोग मोटर बाइक से कानपुर की सड़कों को नाप रहे हैं। कानपुर का प्रसिद्ध ग्रीन पार्क मैदान दिखाई देता है जहां क्रिकेट के मैच हुआ करते हैं। इसके पास ही डीएवी कालेज की बिल्डिंग नजर आती है। इस डीएवी कालेज से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पढ़ाई की थी। हम बाहर से ...
  April 9, 2018, 12:30 pm
कानपुर शहर को बड़े उद्योगपति घराना सिंघानिया के लिए जाना जाता है। इस समूह का कानपुर में मुख्यालय है कमला टावर में। आज भी यह जेके समूह की कई कंपनियों का रजिस्टर्ड मुख्यालय है।पुराने कानपुर के द्वारकाधीश रोड पर स्थित कमला टावर की आइकोनिक बिल्डिंग का निर्माण लाला कमला...
  April 8, 2018, 12:30 pm
यूपी के शहर कानपुर को कभी भारत का मैनेचेस्टर कहा जाता था। तो इस मैनेचेस्टर के हिस्सा थे लाल ईमली और एल्गिन कॉटन मिल जैसी कंपनियां। एल्गिन कॉटन मिल बंद हो चुकी है तो अब लाल ईमली सिसक सिसक कर चल रही है। 1980 के दशक में जाएं तो कानपुर और लाल ईमली एक दूसरे के प्रयाय थे।  आज भी ल...
  April 7, 2018, 12:30 pm
कानपुर के भीड़भाड वाले इलाकों से थोड़ी राहत पानी है तो पहुंच जाइए नानाराव पार्क। कानपुर का नानाराव पार्क इतिहास की कई स्मृतियां संजोए है। हालांकि विशाल पार्क के बीच वह बूढ़ा बरगद अब नहीं रहा।रमन शुक्ला उस बूढ़े बरगद को ढूंढ रहे हैं। पर अब वह पेड़ नहीं है जो सैकड़ो शही...
  April 6, 2018, 12:30 pm
न सिर्फ पत्रकारिता के छात्र बल्कि स्वतंत्रता आंदोलन का इतिहास पढ़ने वाले लोग गणेशशंकर विद्यार्थी के नाम से परिचित होंगे। गणेश शंकर विद्यार्थी ने कानपुर शहर से प्रताप नामक अखबार निकाला था।तो हमलोग कानपुर के गलियों में गणेश शंकर विद्यार्थी के प्रताप प्रेस का प्रका...
  April 5, 2018, 12:30 pm
यूं तो मैं गाजियाबाद में रहता हूं पर गाजियाबाद से रेलवे स्टेशन से ट्रेन कम ही पकड़ता हूं। मेरे घर से पुरानी दिल्ली स्टेशन 13 किलोमीटर है तो गाजियाबाद भी 13 किलोमीटर। पर जब देखा कि कानपुर जाने वाली शताब्दी गाजियाबाद रुकती है तो यहीं से बैठना तय किया। सुबह सुबह ओला कैब ड्र...
  April 4, 2018, 12:30 pm
कानपुर में एक टोपी बाजार है जहां सिर्फ टोपियों की दुकानें है। इन टोपी बाजार की पतली गलियों से गुजरते हुए हमलोग बिरहाना रोड पहुंच गए हैं। ये कानपुर की अत्यंत पुरानी सड़क है। इस सड़क पर ज्वेलरी की कई प्रसिद्ध दुकाने हैं।बिरहाना रोडपर हमलोग पहुंच गए हैं शुक्ला मक्खन के ...
Tag :UTTAR PRADESH
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3757) कुल पोस्ट (176085)