POPULAR ENGLISH+ SIGNUP LOGIN

Blog: DAANAPAANI

Blogger: माधवी रंजना
कोलकाता एयरपोर्ट से हमें गोरा बाजार जाना है। सड़क पर आकर हमने एक काली पीली टैक्सी को रोका। कोलकाता में सभी टैक्सी वाले मीटर से चलते हैं। कोई कहीं भी जाने से इनकार भी नहीं कर सकता। सो यहां ओला उबर तलाशने की जरूरत नहीं है। हालांकि यहां पर ओला की सेवाएं शुरू हो चुकी हैं। त... Read more
clicks 4 View   Vote 0 Like   6:30pm 26 Jan 2020 #
हमलोग अब अंदमान से वापसी की राह पर हैं। स्नानादि से निवृत होकर चाय बिस्किट लेने के बाद तैयार हैं हमलोग। बाहर चटकीली धूप है। तारीख है 30 मई। सुबह-सुबह हमने होटल ब्लेयर से चेकआउट कर लिया है। इस होटल में कुछ दिनों को प्रवास यादगार रहा। शायद अगली बार आने पर भी इसी होटल को चुन... Read more
clicks 14 View   Vote 0 Like   6:30pm 24 Jan 2020 #BENGAL
Blogger: माधवी रंजना
आप अंदमान में हैं और टाइम पास करना है तो सबसे अच्छी जगह है राजीव गांधी वाटर एंड स्पोर्ट्स कांप्लेक्स। यहां पर कई तरह की जल क्रीड़ा का आनंद ले सकते हैं। यह पोर्ट ब्लेयर का केंद्रीय स्थल है। चाहे आप शहर के किसी कोने से आए यहां पर बैठकर आप अपना टाइम पास कर सकते हैं। इसके आसप... Read more
clicks 13 View   Vote 0 Like   6:30pm 22 Jan 2020 #
अंदमान आने वाले सैलानी हैवलॉक द्वीप जरूर जाना चाहते हैं। यह बड़ा ही सुंदर द्वीप है। पर जैसा हैवलॉक सुंदर है उसी तरह नील द्वीप भी अंदमान के सुंदर दर्शनीय स्थलों में से एक है। मैं अपनी पिछली यात्रा के क्रम में हैवलॉक द्वीप गया था। पर इस बार तारीखें स्पष्ट नहीं होने के का... Read more
clicks 32 View   Vote 0 Like   6:30pm 20 Jan 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
डिगलीपुर से लौटने के बाद हमारे पास एक दिन का वक्त था। हालांकि मैं माउंटर हेरियेट अपनी पिछली यात्रा में घूम चुका था, पर मैंने तय किया कि माधवी और अनादि को माउंट हेरियेट जरूर दिखा दिया जाए। सच तो ये है कि इस निराले पर्वत का आकर्षण मुझे भी एक बार फिर बुला रहा था। दूसरा बात क... Read more
clicks 16 View   Vote 0 Like   6:30pm 18 Jan 2020 #
विज्ञान केंद्र से हमलोग कारबाइन कोव की तरफ चल पड़े हैं। समंदर के साथ बनी सड़क का सफर बड़ा ही मनोरम है। थोड़ी देर में हमलोग कारबाइन कोव तट पर पहुंच गए हैं। पोर्ट ब्लेयर शाम गुजारने के लिए यह बेहतरीन जगह है। यहां पर दूसरी बार पहुंचा हूं। पर पिछली बार अकेला था। पर इस बार इस ... Read more
clicks 36 View   Vote 0 Like   6:30pm 17 Jan 2020 #GOOD FOOD
Blogger: माधवी रंजना
पोर्ट ब्लेयर में राजीव गांधी वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स से कारबाइन कोव जाते समय रास्ते में विशाल विज्ञान केंद्र स्थित है। आपके पास समय है तो विज्ञान केंद्र का जरूर भ्रमण करें।अपने पोर्ट ब्लेयर प्रवास के आखिरी दिन हमलोग आटो आरक्षित करके शाम को कारबाइन कोव की तरफ चले ... Read more
clicks 13 View   Vote 0 Like   6:30pm 15 Jan 2020 #
पोर्ट ब्लेयर के गुरुद्वारा लाइन पर आंध्र प्रदेश के लोगों का भवन बना हुआ है। इसमें शाम को कोई शादी समरोह चल रहा है। तेलुगू लोग सज संवर कर पहुंच रहे हैं। इस आंध्रा भवन में बाहर अल्लूरी सीताराम राजू की विशाल प्रतिमा लगी है। कौन थे अल्लूरी सीताराम राजू। वे भी भारतीय स्वतं... Read more
clicks 24 View   Vote 0 Like   6:30pm 13 Jan 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
पोर्ट ब्लेयर से बाराटांग जाते हुए सैलानियों को जारवा लोगों के बारे में तो कुछ पता चल जाता है पर अंदमान के आदिवासियों के बारे में आपको ज्यादा जानना है तो उसके लिए पोर्ट ब्लेयर की ट्राइबल म्यूजियम अच्छी जगह हो सकती है। यहां आप कुछ घंटे गुजारकर अंदमान में रहने वाले अलग अ... Read more
clicks 37 View   Vote 0 Like   7:00pm 12 Jan 2020 #
सत्रहवीं लोकसभा चुनाव के परिणाम 23 मई 2019 को आ गए हैं। इस चुनाव में देश भर में भाजपा 302 सीटों पर जीतकर पूर्ण बहुमत से सत्ता में एक बार फिर वापस लौटी है। पर केंद्र शासित प्रदेश अंदमान निकोबार की एक लोकसभा सीट पर इस बार कांग्रेस उम्मीदवार कुलदीप राय शर्मा ने जीत दर्ज की है। 24 त... Read more
clicks 28 View   Vote 0 Like   6:30pm 11 Jan 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
पोर्ट ब्लेयर के फोरशोर रोड पर जिसे कार्बाइन कोव रोड भी कहते हैं तिरंगा मेमोरियल से आगे और साइंस सेंटर से पहले एक मजार है। यह मजार है महान स्वतंत्रता सेनानी फजले हक खैराबादी की। पोर्ट ब्लेयर का यह इलाका साउथ प्वाइंट कहलाता है। समंदर के किनारे खूबसूरत सड़क पर यह मजार कि... Read more
clicks 53 View   Vote 0 Like   6:30pm 9 Jan 2020 #
पोर्ट ब्लेयर में अबरडीन बाजार के पास ही स्थित है गुरुद्वारा लाइन। इसका नाम गुरुद्वारा लाइन इसलिए है कि यहां पर स्थित है दीवान सिंह गुरुद्वारा। यह पोर्ट ब्लेयर के प्रसिद्ध गुरु घर में से एक है। पर ये दीवान सिंह कौन थे जिनके नाम पर यहां गुरुद्वारा बना है।गुरुद्वारा के ... Read more
clicks 27 View   Vote 0 Like   6:30pm 7 Jan 2020 #SIKH TEMPLE
Blogger: माधवी रंजना
हमलोग आटो रिक्शा से कारबाइन कोव की तरफ जा रहे थे तो रास्ते में एक नया स्मारक दिखाई दे गया। हां जी, पोर्ट ब्लेयर के फोरशोर रोड पर एक नया स्मारक बन गया है। वह जगह जहां 1943 में तिरंगा लहराया गया था। समंदर के किनारे बने इस स्मारक पर विशाल अंक स्थापित किए गए हैं। ये अंक है 1943 भला य... Read more
clicks 32 View   Vote 0 Like   6:30pm 6 Jan 2020 #
हमारी टैक्सी जारवा के वन क्षेत्र से धीरे धीरे गुजर रही है। आगे पीछे और भी वाहन हैं। मेरे मन में जारवा लोगों को लेकर कई तरह के ख्याल आते जा रहे हैं। अंदमान आने वाले सैलानियों के लिए जारवा लोग कौतूहल का विषय हो सकते हैं। पर किसी जमाने में अंदमान द्वीप के बड़े हिस्से पर जार... Read more
clicks 84 View   Vote 0 Like   6:30pm 4 Jan 2020 #
Blogger: माधवी रंजना
नीलांबर जेट्टि पर सुबह नौ बजने से पहले डिगलीपुर की तरफ से कुछ बसें आईं। मैंने इनके कंडक्टर से बात की पर इन बसों में कोई जगह नहीं है। जगह न होने की स्थिति में मैं 90 किलोमीटर का सफर खड़े खड़े जाने के लिए भी तैयार हो जाता हूं। पर वे कहते हैं महिला सवारी को वे इस तरह नहीं ले जा ... Read more
clicks 12 View   Vote 0 Like   6:30pm 2 Jan 2020 #
उत्तरा जेट्टि से नीलांबर जेट्टि पहुंचने के बाद हमने पोर्ट ब्लेयर वाली बस छोड़ दी है। अपने सारे सामान के साथ समंदर के किनारे बने लकड़ी के सुंदर यात्री विश्राम गृह में जाकर बैठ गए हैं। इसमें लकड़ी की बेंच बनी है। इन पर बैठकर आप समंदर को निहार सकते हैं। बारिश से बचने के लि... Read more
clicks 7 View   Vote 0 Like   6:30pm 31 Dec 2019 #
Blogger: माधवी रंजना
जल टेकरी में विजय विश्वास के घर खालिस दूध पीने में अनादि को दिक्कत हुई पर पेड़ से टपका हुआ आम उन्हें काफी पसंद आया। तो आम को चाव से खा लिया। अब हम वापसी की राह पर हैं। जल टेकरी से डिगलीपुर वापसी के लिए हमें बस मिल गई है।शाम को 5.30 बजे वहां से आखिरी बस चलती है। हम इसी आखिरी बस ... Read more
clicks 9 View   Vote 0 Like   6:30pm 29 Dec 2019 #
मड वाल्केनो देखने के दौरान अनादि के दोनों पांव कीचड़ में फंस गए थे। उनकी चप्पल और उसके ऊपर सीमेंट के रंग का कीचड़ चढ़ चुका था। थोड़ा हमने जंगल के पत्तों से पांव साफ करने की कोशिश की पर सफलता नहीं मिली। उन्ही कीचड़ सने पांव के साथ वे दो किलोमीटर जंगल में पदयात्रा करते बा... Read more
clicks 6 View   Vote 0 Like   6:30pm 27 Dec 2019 #GOOD FOOD
Blogger: माधवी रंजना
हाथी लेवल से हमलोग अनूठे ज्वालामुखी की ओर चल पड़े हैं। हाथी लेवल में आकर पक्की सड़क खत्म हो गई है। यहां से आगे हमें जंगल में प्रवेश करना है। स्थानीय लोग इसे जोल टेकरी कहते हैं। मतलब जल पहाड़। बांगला उच्चारण में जल जोल जैसा सुना जाता है। हमलोग जंगल में प्रवेश कर चुके हैं... Read more
clicks 11 View   Vote 0 Like   6:30pm 25 Dec 2019 #
मड वाल्केनो मतलब वैसी ज्वालामुखी जिसमें से कीचड़ निकलता हो। अंदमान में दो जगह मड वाल्केनो हैं। बाराटांग में और डिगलीपुर के पास हाथी लेवल में। तो हमलोगों की अगली मंजिल मड वाल्केनो देखने की। स्मिथ – रॉस और कालीपुर बीच से लौटने के बाद माधवी ने थकान के कारण आगे जाने से इन... Read more
clicks 9 View   Vote 0 Like   6:30pm 23 Dec 2019 #
Blogger: माधवी रंजना
रॉस एंड स्मिथ द्वीप की सैर से एरियल बे जेट्टि में हमारी वापसी हो चुकी है। अपने बोट के साथ रहे अलग अलग राज्य के साथियों को अलविदा कहने के बाद हमलोग कालीपुर बीच पर जाना चाहते हैं। एरियल बे से कालीपुर बीच छह किलोमीटर आगे है। पर यहां के वाहन उपलब्ध नहीं है। स्थानीय लोगों ने ... Read more
clicks 6 View   Vote 0 Like   6:30pm 21 Dec 2019 #
स्मिथ एंड रॉस द्वीप। यहां आकर लगा कि यहां आने का फैसला कितना सही था। अंदमान के तमाम द्वीपों के बीच स्मिथ एंड रॉस का सौंदर्य कुछ अलग है। यह हैवलॉक जैसे भीड़ भाड़ से दूर एक शांत द्वीप है। ऐसा द्वीप जहां कोई आबादी नहीं है। सिर्फ सैलानियों को दिन में आने की अनुमति है। स्मिथ ... Read more
clicks 7 View   Vote 0 Like   6:30pm 19 Dec 2019 #
Blogger: माधवी रंजना
सुबह का नास्ता करने के बाद हमलोग निकल पड़े हैं रॉस एंड स्मिथ द्वीप की ओर। पर वहां जाने के लिए पहले हमें एरियल बे जाना होगा। एरियल बे डिगलीपुर शहर से 12 किलोमीटर पूरब की तरफ कालीपुर के रास्ते में है। वहां तक जाने के लिए समय समय पर बस जाती है। आटो रिक्शा वाले 100 से 125 रुपये मां... Read more
clicks 7 View   Vote 0 Like   6:30pm 17 Dec 2019 #
डिगलीपुर की सड़क पर शाम को टहलते हुए सबसे पहले गोलगप्पा की दुकाने नजर आईं। गोलगप्पा 10 रुपये का आठ। यह तो दिल्ली से सस्ता है। तो क्यों न कुछ गोलगप्पे खा लिए जाएं। आंटी के बनाए गोलगप्पे अच्छे हैं।रात को खाने के लिए डिगलीपुर में हमें ज्यादा शोध नहीं करना पड़ा। हमारे होटल ... Read more
clicks 6 View   Vote 0 Like   6:30pm 16 Dec 2019 #GOOD FOOD
Blogger: माधवी रंजना
अंदमान एक द्वीप प्रदेश है। चारों तरफ से समंदर से घिरा हुआ। तो क्या इस प्रदेश में एक नदी भी हो सकती है। हां हो सकती है। डिगलीपुर शहर के बीचों बीच एक नदी भी बहती है। एक छोटी सी प्यारी सी नदी। पहाड़ों से निकल कर जंगलों से होते हुए समंदर में मिल जाती है। जी हां, कालीपोंग अंदमा... Read more
clicks 6 View   Vote 0 Like   6:30pm 15 Dec 2019 #TEMPLE
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Members Login

Email ID:
Password:
        New User? SIGN UP
  Forget Password? Click here!
Share:
  • Latest
  • Week
  • Month
  • Year
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3930) कुल पोस्ट (194396)