Hamarivani.com

DAANAPAANI

जोधपुर में हमारी बुकिंग होटल विक्रम पैलेस में है जो सोजती गेट के पास है। ये होटल हमने कुछ घंटे पहले ट्रेन में चलते चलते ही गोआईबीबो से बुक किया है। रेलवे स्टेशन से आधे किलोमीटर दूर होटल हमलोग पैदल टहलते हुए पहुंच गए। रास्ते में एक जगह नारियल पानी पीया। 25 रुपये में नारि...
  February 20, 2019, 12:00 am
गुजरात में मां अंबा भवानी के दर्शन के बाद अब वापस लौटना है। यह हमारी छोटी सी गुजरात यात्रा थी। हमारा अगला पड़ाव है जोधपुर। यह अंबाजी मंदिर के मुख्य द्वार के पास से ही आबू रोड रेलवे स्टेशन के लिए शेयरिंग टैक्सियां चलती हैं। भरेगी तो चलेगी के हिसाब से। हमने टैक्सी में जग...
Tag :RAIL
  February 18, 2019, 12:00 am
गुजरात में मां अंबा भवानी के दर्शन के बाद अब वापस लौटना है। हमारा अगला पड़ाव है जोधपुर। यह हमारी छोटी से गुजरात यात्रा थी। अंबाजी मंदिर के मुख्य द्वार के पास से ही आबू रोड रेलवे स्टेशन के लिए शेयरिंग टैक्सियां चलती हैं। भरेगी तो चलेगी के हिसाब से। हमने टैक्सी में जगह ल...
Tag :RAIL
  February 18, 2019, 12:00 am
गुजरात के अंबाजी में दूसरा प्रमुख मंदिर है गब्बर मंदिर। पहाड़ी पर स्थित इस मंदिर को शक्ति पीठ का वास्तविक स्थान कहा जाता है। गुजराती में इसे मां अंबाजी मूल स्थान शक्तिपीठ कहते हैं। इसलिए अक्सर अंबा जी के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु गब्बर मंदिर भी जरूर जाते हैं। गब...
  February 16, 2019, 12:00 am
गुजरात के बनासकांठा जिले में स्थित मां अंबा भवानी का मंदिर देश के 51 शक्तिपीठों में से प्रमुख पीठ माना जाता है। अंबा माता के दर्शन के लिए सालों भर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। मंदिर का परिसर काफी विशाल और भव्य है। इसका गुंबद स्वर्ण जड़ित है।नवरात्र के ...
  February 14, 2019, 12:00 am
  February 14, 2019, 12:00 am
माउंट आबू की दूसरी सुबह मैं सूर्योदय होने से पहले बिस्तर छोड़कर टहलने निकल पड़ा हूं। अकेले ही। टहलते हुए दो किलोमीटर आगे निकल गया हूं। लोअर कोदरा डैम के पास सेंट मेरीज स्कूल तक जाने के बाद वापस लौट आया। इसी दौरान प्रातः अरुण धीरे-धीरे लालिमा बिखेरने लगे हैं। खजूर के प...
Tag :RAJSTHAN
  February 12, 2019, 12:00 am
देलवाड़ा से चलकर हमलोग सनसेट प्वाइंट पहुंचे हैं। यह नक्की झील के पास ही स्थित है। यहां पर थोड़ी मौज मस्ती और कुछ खाने पीने का दौर चला। यहां पर एक दूरबीन से घाटी में स्थित कुछ नजारे दिखाए जाते हैं। एंटीक दूरबीन से अनादि ने कुछ देखने की कोशिश की।सनसेट प्वाइंट और घुड़सवा...
Tag :WATER
  February 11, 2019, 12:00 am
राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित माउंट आबू की पहाड़ियों की ऊंची चोटी पर अर्बुदा देवी का प्राचीन मंदिर स्थित है। ऊंची पहाड़ी के बीच अर्बुदा माता का मंदिर एक प्राकृतिक गुफा के रुप में निर्मित है। सफेद संगमरमर से बना यह छोटा सा मन्दिर एक ऊंची और विशाल पह...
  February 9, 2019, 12:00 am
बचपन में अपनी साहित्य के किताब में दिलवाड़ा जैन मंदिर पर एक अध्याय पढ़ा था। तो माउंट आबू आने पर इस प्रसिद्ध मंदिर को देखना तो था ही। भोजन के बाद हमलोग मंदिर की ओर चल पड़े हैं। वही जो कभी हमारे सपनों का मंदिर हुआ करता था, अब वह हकीकत बनने जा रहा है।माउंट से छह किलोमीटर दूर ...
  February 7, 2019, 12:00 am
बचपन में अपनी साहित्य के किताब में देलवाड़ा जैन मंदिर पर एक अध्याय पढ़ा था। तो माउंट आबू आने पर इस प्रसिद्ध मंदिर को देखना तो था ही। भोजन के बाद हमलोग मंदिर की ओर चल पड़े हैं। वही जो कभी हमारे सपनों का मंदिर हुआ करता था, अब वह हकीकत बनने जा रहा है।माउंट से छह किलोमीटर दूर ...
  February 7, 2019, 12:00 am
हमलोग टैक्सी में बैठकर माउंट आबू घूमने के लिए निकल पड़े हैं। हमारे टैक्सी वाले अमृत भाई ( 99504 58282 ) ने बताया कि लंच आप दिलवाड़ा में चलकर करें तो अच्छा होगा। माउंट आबू से दिलवाड़ा की दूरी 6 किलोमीटर है। तो टैक्सी वाले भाई ने हमें दिलवाड़ा जैन मंदिर के पास ले जाकर एक रेस्टोरें...
Tag :RAJSTHAN
  February 5, 2019, 12:00 am
होटल विनायक माउंट आबू और जयंत पारीख - माउंट आबू में हमारी बुकिंग होटल विनायक में है। एक दिन पहले ही होटल वाले जयंत पारीक साहब का फोन आ गया था। उन्होंने होटल पहुंचने का रास्ता बता दिया था। आप बस स्टैंड से पहले ही गैस गोदाम के पास उतर जाइएगा। वहां से बाईं तरफ हमारा होटल बिल...
  February 3, 2019, 12:30 am
हल्दी घाटी में कुछ घंटे गुजारने के बाद हम उदयपुर वापस चलने को तैयार हैं। पर हमारी टैक्सी ने धोखा दे दिया है। टैक्सी से तेल लीक कर रहा है। इस बीच हमारे ड्राईवर ने उदयपुर से दूसरी टैक्सी मंगाई है। तो हमें थोड़ी देर और यहां इंतजार करना पड़ा। इस बीच चाय समोसा और राजस्थान के ...
  February 2, 2019, 12:30 am
हल्दी घाटी में कुछ घंटे गुजारने के बाद हम उदयपुर वापस चलने को तैयार हैं। पर हमारी टैक्सी ने धोखा दे दिया है। टैक्सी से लगातार तेल लीक कर रहा है। इससे आगे का सफर संभव नहीं है। इस बीच हमारे ड्राईवर ने उदयपुर से दूसरी टैक्सी मंगाई है। तो हमें थोड़ी देर और यहां इंतजार करना प...
  February 2, 2019, 12:30 am
रण बीच चौकड़ी भर भर चेतक बन गया निराला था...राणा प्रताप के घोडे से पड़ गया हवा को पाला था...। श्याम नारायण पांडे की वीर रस की यह कविता हमने बचपन में स्कूली पाठ्यक्रम में पढ़ी थी। अब हम पहुंच गए हल्दी घाटी की उस धरती पर जहां चेतक ने बहादुरी से लड़ते हुए वीरगति पाई थी। चेतक वैस...
  February 1, 2019, 12:00 am
हल्दी घाटी में हम सबसे पहले बादशाही बाग में पहुंचे हैं। यह हल्दी घाटी से ठीक पहले खमनोर ग्राम में स्थित है। अब यह सुंदर सजा संवरा उद्यान दिखाई देता है। पर कभी यह युद्ध का मैदान था। बादशाही बाग वह जगह है जहां 21 जून 1576 को पहली बार मुगल और महाराणा प्रताप की सेना का आमना साम...
  January 31, 2019, 12:00 am
नाथद्वारा में मत्था टेकने के बाद हमलोग आगे चल पडे हैं। मिराज पराठे के शो रुम से दो अलग अलग किस्म के पैक पराठों के पैकेट खरीद लिए। कहीं तो रास्ते में काम आ जाएगा। कुछ ऐसा ही सोच कर। अब हमलोग हल्दी घाटी की राह पर हैं। नाथद्वारा हाईवे छोड़ कर हमारे ड्राईवर ग्रामीण सड़क पर च...
  January 30, 2019, 12:00 am
नाथद्वारा के मनमोहक बाजार से गुजरते हुए हमलोग श्रीनाथजी के मंदिर के प्रवेश द्वार पर पहुंच गए हैं। राजस्थान का लोकप्रिय तीर्थ स्थल श्रीनाथद्वारा पुष्टिमार्गीय वैष्‍णव सम्‍प्रदाय की प्रधान (प्रमुख) पीठ है। यहां नंद नंदन श्री कृष्ण यानी श्रीनाथजी का भव्‍य मन्‍दिर ह...
  January 28, 2019, 12:30 pm
एकलिंगी महादेव के दर्शन के बाद हमलोग नाथद्वारा शहर की ओर चल पड़े हैं। शानदार हाईवे पर गाड़ी दौड़ रही है। रास्ते टोल प्लाजा आया। उसके बाद हमलोग नाथद्वारा शहर के करीब पहुंच गए हैं। खूबसूरत आरावली पर्वत श्रंखला के बीच स्थित नाथद्वारा राजस्थान के राजसमंद जिले में पड़ता ...
  January 27, 2019, 12:30 pm
श्री एकलिंगी प्रभु का मंदिर उदयपुर शहर से 23 किलोमीटर आगे नाथद्वारा के मार्ग पर स्थित है। यह मेवाड़ के राजाओं के अराध्य देव महादेव शिव का विलक्षण मंदिर है। वैसे इस स्थान का नाम 'कैलाशपुरी'है परन्तु यहां एकलिंग का भव्य मंदिर होने के कारण इसको एकलिंग जी के नाम से ह...
  January 26, 2019, 12:00 am
उदयपुर में तीसरे दिन हम एक बार फिर टैक्सी बुक करके सासबहु मंदिर, एकलिंगी मंदिर, नाथद्वारा और हल्दीघाटी दर्शन के लिए निकल पड़े हैं। आज हमारे ड्राईवर बदल चुके हैं। नए टैक्सी ड्राईवर का नाम जगदीश है। वे धीमी गति से सलीके से गाड़ी चला रहे हैं। शहर से बाहर निकलते ही सबसे पहल...
  January 24, 2019, 12:00 am
शाम के चार बजे हैं और हमलोग पहुंच गए हैं रणकपुर। पार्किंग में गाड़ी लगाने के बाद मंदिर परिसर में दर्शन के लिए चल पड़े। शाम की गुनगुनी धूप में मंदिर काफी सुंदर लग रहा है। ताजमहल की तरह रणकपुर का जैन मंदिर संगमरमर की सुंदर संरचना है।राजस्थान के रणकपुर का जैन मंदिर न सिर्...
  January 22, 2019, 12:00 am
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3837) कुल पोस्ट (186689)