Hamarivani.com

DAANAPAANI

जाली मसजिद देखने के बाद टहलते हुए हमलोग भद्रा फोर्ट के पास पहुंच गए हैं। यह पुराने अहमदाबाद शहर का सिटी सेंटर है। भद्रा फोर्ट के ऐतिहासिक किले के हिस्से को देखने के लिए कोई प्रवेश टिकट नहीं है। पर यह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित इमारत है। यहां मौजूद स्ट...
  June 26, 2019, 12:00 am
जलाराम में नास्ते करने के बाद हमलोग चल पड़े हैं अहमदाबाद शहर घूमने। पिछली यात्रा में साबरमती,गांधीनगर, कांकरिया झील आदि सब कुछ देखा था। इस बार हमारी पहली मंजिल है सीदी सैय्यद जाली मसजिद। कालूपुरा पुलिस स्टेशन से रीलिफ रोड पर सीधे चलते हुए हमलोग जाली मसजिद के पास पहुं...
  June 24, 2019, 12:00 am
वडोदरा से हमलोग अहमदाबाद की राह पर हैं। अगर आप रेलवे स्टेशन के पास होटल बुक करते हैं तो यही लाभ है कि सुबह सुबह भी बिना आटो टैक्सी बुक किए अगली ट्रेन पकड़ सकते हैं। सुबह सुबह 5.55 बजे वडोदरा से डीएमयू ट्रेन अहमदाबाद के लिए जाती है। हम इसमें बिना आरक्षण के सफर करने वाले हैं।...
Tag :Gujrat
  June 22, 2019, 12:00 am
बात वडोदरा शहर के खाने पीने की। सयाजीगंज में अपने प्रूडेंट होटल के पास हमने एक सुंदर रेस्टोरेंट देखा। टेस्ट ऑफ पंजाब। क्या गुजरात में पंजाब जी हां। सही है। जैसे जसबीर जस्सी का गाना आया था दिल ले गई कुड़ी गुजरात दी...तो गुजरात में पंजाबी खाने का रेस्टोरेंट क्यों नहीं हो ...
Tag :Gujrat
  June 20, 2019, 12:00 am
दिन भर महल घूमने के बाद शाम को हमलोग एक बार फिर घूमने के लिए तैयार हैं। पर अनादि तैयार नहीं हैं। वे होटल में ही आराम फरमाना चाहते हैं। तो मैं और माधवी निकल पड़ते हैं  वडोदरा के बाजार में घूमने के लिए । स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां का मुख्य बाजार न्याय मंदिर के आसपास है...
  June 17, 2019, 12:00 am
लक्ष्मी विलास पैलेस घूम लेने के बाद हमारी अगली मंजिल है महाराजा फतेह सिंह संग्रहालय। इसका टिकट हमने पहले से ही ले रखा है। दोनों संग्रहालय का टिकट साथ लेने पर थोड़ा सा डिस्काउंट मिल जाता है। महल से फतेह सिंह संग्रहालय जाने के लिए तकरीबन आधा किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है...
  June 16, 2019, 12:00 am
राजा रवि वर्मा की राधा माधव पेंटिंग वडोदरा रियासत का कला और संगीत से काफी गहरा संबंध हैं। देश के महान पेंटर राजा रवि वर्मा और वडोदरा का गहरा नाता रहा है। लक्ष्मी विलास पैलेस के दरबार हॉल में राजा रवि वर्मा द्वारा बनाए गए कई बेशकीमती चित्र लगे हुए हैं। इन चित्रों को ब...
  June 14, 2019, 12:00 am
वडोदरा के लक्ष्मी विलास पैलेस के बीचों बीच 300 फीट ऊंची मीनार बनी हुई है। इस मीनार के ऊपर एक लैंप लगाया गया है। इस लैंप में जब लाल रोशनी जल रही हो तो वह इस बात का संकेत है कि राजा अभी वडोदरा में ही हैं। दिन में इस मीनार पर केसरी झंडा लहराता है जो राजा के होने का संकेत देता है।&...
  June 12, 2019, 12:00 am
डभोई जाना हुआ था ट्रेन से लौटा बस से। मिनी बस ने मुझे कीर्ति स्तंभ चौराहे पर ही उतार दिया है। कीर्ति स्तंभ पोलो ग्राउंड के पास है। यह 1935की बना हुआ स्तंभ है। इसे महाराजा सयाजीराव गायकवाड के शासन के 60साल पूरे होने के मौके पर बनवाया गया था।  नेहरु भवन के पास स्थित इस स्तंभ ...
  June 10, 2019, 12:00 am
डभोई गुजरात के वडोदरा जिले का एक शहर है। कभी ये शहर बड़ा व्यापारिक केंद्र हुआ करता था। पर आज इस शहर की सड़कों को देखकर ऐसा लगता है जैसे हम किसी 100 साल पुराने शहर में आ गए हों।वडोदरा से डभोई जाने के लिए प्रताप नगर रेलवे स्टेशन से रेलगाड़ियां चलती हैं। प्रतापनगर वडोदरा जंक...
Tag :RAIL
  June 8, 2019, 12:00 am
चंपानेर-पावागढ़ के ऐतिहासिक स्थलों में सात कमान प्रमुख है। यह सात कमान गुजरात राज्य की पहचान बन चुका है। गुजरात के सरदार वल्लभाई पटेल एयरपोर्ट पर सात कमान की विशाल तस्वीर को गुजरात की प्रमुख ऐतिहासिक प्रतीक के तौर पर पेश किया गया है। सात कमान का निर्माण स्थानीय पीले ...
Tag :WORLD HERITAGE SITE
  June 6, 2019, 12:00 am
Tag :WORLD HERITAGE SITE
  June 6, 2019, 12:00 am
जामा मस्जिद चंपानेर की सबसे कलात्मक कृति है। यह सैलानियों की सबसे लोकप्रिय जगह भी है। चंपानेर को जिन कलात्मक स्थलों के कारण यूनेस्को की विश्व विरासत की सूची में जगह मिली है उसमें जामा मसजिद प्रमुख है। पावागढ़ बस स्टैंड से जामा मस्जिद की दूरी लगभग दो किलोमीटर है। शह...
  June 4, 2019, 12:00 am
चंपानेर पावागढ़ में कालिका माता मंदिर क दर्शन के बाद हमलोग बस स्टैंड वापस लौट आए हैं। अब हम चंपानेर की ऐतिहासिक इमारतों के दर्शन के लिए चलने वाले हैं जिनके कारण चंपानेर को विश्व विरासत स्थल का दर्जा मिला है। तो बस स्टैंड के ठीक सामने है शहर की मस्जिद। दक्षिण के भद्र द्...
  June 2, 2019, 12:00 am
चंद्र प्रभु जैन मंदिर, पावागढ़। पावागढ़ की पहाड़ी पर कालिका माता के दर्शन के बाद हमलोग सीढ़ियां उतर रहे हैं। तभी हमारी नजर यहां के जैन मंदिरों पर पड़ती है। वास्तव में पावागढ़ में कई जैन मंदिर हैं। पर ये मंदिर लोगों की नजरों में ज्यादा नहीं आते। इनकी चर्चा कम होती है।...
  May 31, 2019, 12:00 am
वडोदरा का रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड तो आसपास हैं। एयरपोर्ट की दूरी भी रेलवे स्टेशन से महज 4 किलोमीटर है। एयरपोर्ट रोड से आगे बढ़कर हमारी बस चंपानेगर के रास्ते पर दौड़ रही है। वडोदरा से चंपानेर की दूरी 45 किलोमीटर के करीब है। चंपानेर पावागढ़ गुजरात के पंचमहल जिले में प...
  May 29, 2019, 12:00 am
मुंबई से वडोदरा के लिए हमारी ट्रेन रात 11.40 बजे है। हमलोग बबूलनाथ मंदिर में दर्शन के बाद टैक्सी लेकर मुंबई सेंट्रल स्टेशन पहुंच गए हैं। मुंबई सेंट्रल स्टेशन से पहले भी ट्रेन पकड़ चुके हैं इसलिए ये स्टेशन जाना पहचाना सा है। सीएसएमटी की तुलना में यहां भीड़भाड़ कम होती है...
Tag :MAHARASTRA
  May 27, 2019, 12:00 am
गेटवे ऑफ इंडिया पर हमलोग रात 8 बजे पहुंचे हैं। हमारी ट्रेन रात 12 बजे मुंबई सेंट्रल से है। हमने एक टैक्सी वाले से बात की। हमें बबूलनाथ मंदिर जाना है। मुंबई में टैक्सी वाले मीटर से चलते हैं। तो हमलोग एक टैक्सी में बैठ गए। उन्होंने हमें बबूलनाथ मंदिर के प्रवेश द्वार पर छोड...
  May 25, 2019, 12:00 am
हमलोग पुणे से मुरुड जंजीरा सड़क मार्ग से आए थे, पर वापसी में हमलोग जल मार्ग से मुंबई जाएंगे। यह एक रोमांचकारी अनुभव होने वाला है। दरअसल अलीबाग से मुंबई जलमार्ग के रास्ते से सड़क की तुलना में काफी नजदीक है। अगर आप अलीबाग से गेटवे ऑफ इंडिया सड़क मार्ग से जाएं तो 5 घंटे लग ज...
Tag :TRAVEL
  May 23, 2019, 12:00 am
मुरुड में जंजीरा किला के अलावा दूसरा आकर्षण समंदर में बना कासा का किला भी है। पर इस किले तक जाने के लिए आपको आरक्षित बोट का सहारा लेना पड़ेगा। यह किला मुरुड से 9 किलोमीटर की दूरी पर समंदर में है। यहां नाव आने और जाने के लिए 1500 से 2000 रुपये तक किराया हो सकता है। कासा  किला का ...
Tag :MAHARASTRA
  May 21, 2019, 12:00 am
भारत देश के कई अजूबों के बारे में आपने सुना होगा। पर क्या आपने जंजीरा के किले के बारे में सुना है। समंदर के बीच में बना यह किला अपने आप में अजूबा है।एक जनवरी की सुबह हमलोग जंजीरा के किले की तरफ चल पड़े हैं। किले पानी के बीच है इसलिए यहां तक पहुंचने के लिए स्टीमर चलती है। अ...
Tag :WONDERS OF INDIA
  May 19, 2019, 12:00 am
Tag :WONDERS OF INDIA
  May 19, 2019, 12:00 am
महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले का छोटा सा शहर मुरुड में हमलोग 31 दिसंबर को पहुंचे हैं। नए साल का जश्न मनाने के लिए यहां सैलानियों की काफी भीड़ है। शहर के सभी होटल हाउसफुल हैं। हमारी बुकिंग काफी पहले से थी इसलिए हमें कोई दिक्कत नहीं हुई।दत्त मंदिर से लौटकर हमलोग मुरुड के समुद...
  May 17, 2019, 12:00 am
  May 17, 2019, 12:00 am
मुरुड जंजीरा के कई आकर्षण हैं, पर उनमें से दत्त मंदिर भी एक है। ये मंदिर बाजार से एक किलोमीटर दूर ऊंची पहाड़ी पर है। यहां से शहर और समंदर का सुंदर नजारा दिखाई देता है।यह मुरुड जंजीरा का सबसे प्राचीन मंदिर है। यह तकरीबन 350 मीटर ऊंची एक पहाड़ी पर स्थित है। मुरुड के दत्त मंद...
  May 15, 2019, 12:00 am
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Members Login

Email ID:
Password:
        New User? SIGN UP
  Forget Password? Click here!
Share:
  • Latest
  • Week
  • Month
  • Year
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3883) कुल पोस्ट (189468)