Hamarivani.com

DAANAPAANI

पन्हाला गढ़ का खास आकर्षण है सज्जा कोठी। वास्तव में इसका निर्माण एक वाच टावर की तरह कराया गया है। पन्हाला गढ़ की यह इमारत वास्तुकला का बेजोड़ नमूना है। इसका लंबाई चौड़ाई 36-36 फीट और ऊंचाई 72 फीट है। ऊपर जाने के लिए बाहर से सीढ़ियां बनी हैं। इसके ऊपरी तल से पन्हाला का सुंदर ...
  April 19, 2019, 12:00 am
जोतिबा मंदिर के दर्शन के करके वापस लौट आया हूं। अब पन्हाला किला जाने की तैयारी है। ज्योतिबा मंदिर से 11 किलोमीटर पहले केरली में मुख्य सड़क पर खड़ा होकर पन्हाला जाने वाली बस का इंतजार कर रहा हूं। पर काफी देर तक कोई बस नहीं आई। कुछ और लोग भी पन्हाला जाना चाहते हैं। थोड़ी दे...
  April 17, 2019, 12:00 am
कोल्हापुर के टाउन हॉल से जोतिबा मंदिर जाने के लिए शेयरिंग टैक्सी और बसें मिलती हैं। बसें बस स्टैंड से भी मिल जाती हैं। कोल्हापुर शहर पंचगंगा नदी के तट पर बसा है। रास्ते में नदी पर बना सुंदर घाट नजर आता है। नदी के पुराने पुल को पार कर गाड़ी हरे भरे रास्ते से आगे बढ़ रही है...
  April 15, 2019, 12:00 am
कोल्हापुर की बात हो और कोल्हापुरी चप्पल और कोल्हापुर फेटे की बात न हो तो चर्चा अधूरी रहेगी। कोल्हापुरी फेटा मतलब पगड़ी। वैसे तो महाराष्ट्र में शादी-विवाह के मौकों पर फेटा बांधने का चलन है। पर कोल्हापुरी फेटे की अपनी शान है। कोल्हापुर शहर में फेटे की कई दुकाने हैं। यह...
Tag :WATER
  April 13, 2019, 12:00 am
Tag :WATER
  April 13, 2019, 12:00 am
महाराष्ट्र का कोल्हापुर शहर अपने स्वाद के लिए जाना जाता है। यहां लोग व्यवहार में मीठे हैं तो खानेपीने में कोल्हापुरी स्वाद की अपनी पहचाना है। चाहे शाकाहारी व्यंजन की बात हो या फिर मांसाहारी कोल्हापुर स्टाइल अलग होता है। इसलिए जब भी महाराष्ट्रियन फूड की बात चलती है क...
  April 10, 2019, 12:00 am
कोल्हापुर शहर के बीचों बीच टाउन हाल स्थित है। टाउन हॉल के बाहर सुंदर पार्क है। टाउन हॉल की इमारत में एक छोटा सा पर सुंदर और जानकारी परक संग्रहालय है। इस संग्रहालय का प्रबंधन महाराष्ट्र सरकार करती है। इस संग्रहालय का प्रवेश टिकट महज 3 रुपये है। पर इसके आंतरिक हिस्सों म...
  April 9, 2019, 12:00 am
अंबामाई या महालक्ष्मी मंदिर कोल्हापुर शहर के मध्य में स्थित है। इस मंदिर की कलात्मकता अद्भुत है। वास्तु शिल्प और सौंदर्य के लिहाज से यह देश के बेहद सुंदर देवी मंदिरों में शामिल किया जाता है। यह मंदिर देवी के 51शक्तिपीठों में भी शुमार है। वहीं महाराष्ट्र के लोग इन्हें ...
  April 7, 2019, 12:00 am
  April 7, 2019, 12:00 am
छत्रपति शाहू जी महाराज संग्रहालय – कोल्हापुरमहाराष्ट्र का कोल्हापुर शहर अपनी कलात्मकता के लिए जाना जाता है। ऐतिहासिक विरासत को समेटे इस शहर का महाराष्ट्र के कला के क्षेत्र में बड़ा योगदान है। आजकल ये शहर कोल्हापुर चप्पल, कोल्हापुरी खानपान और कोल्हापुरी फेटा के लि...
  April 5, 2019, 12:00 am
पुणे से कोल्हापुर जाने के लिए हमारी बुकिंग कोंडूस्कर ट्रैवल्स की बस में है। यह नॉन एसी लग्जरी बस है। रात्रि सेवा की बस से मैंने कोल्हापुर जाना तय किया ताकि रात सोते हुए गुजर जाए और सुबह-सुबह कोल्हापुर पहुंचा जा सके। वैसे पुणे से कोल्हापुर ट्रेन से भी जाया जा सकता है।प...
Tag :TRAVEL
  April 3, 2019, 12:00 am
 पुणे में दिसंबर की एक दोपहर। मैं निकल पड़ा हूं सावित्री बाई फूले यूनीवर्सिटी के लिए। खराड़ी से बस मिल गई पुणे जंक्शन रेलवे स्टेशन के लिए। बस कई मार्गों पर रैपिड मार्ग से होकर जा रही है। सड़क के बीचों बीच बीआरटी कॉरीडोर बना है। इस बीआरटी में चलने वाली लोकल बस में दोनो...
  April 1, 2019, 12:00 am
सिद्धि विनायक मंदिर में दर्शन के बाद मंदिर परिसर में स्ट्रीट फूड का आनंद लेने लगे। गोलगप्पे। खाते खाते गोलगप्पे वाले से पूछा कहां घर है। बनारस। मंडुवाडीह। यहां 40 साल से गोलगप्पे की दुकान लगा रहे हैं। मुंबई मेहनत करने वालों को बरकत देती है। थोड़ा और घूमने के बाद मंदिर ...
  March 30, 2019, 12:00 am
यूं तो मुंबई कई बार आ चुके हैं हम। मुंबई के ज्यादातर स्थलों को देख भी चुके हैं पर सिद्धिविनायक मंदिर जाना नहीं हो सका है। तो इस बार इच्छा है मंदिर जाने की। सिद्धिविनायक मंदिर दादर रेलवे स्टेशन से करीब है। गुजरात एक्सप्रेस से उतरने के बाद सिद्धिविनायक जाने के लिए हमलोग...
  March 28, 2019, 12:00 am
सूरत से मुंबई की हमारी ट्रेन गुजरात एक्सप्रेस 11 बजे दिन में है। हमलोग एक घंटे पहले प्लेटफार्म पर पहुंच गए हैं। हालांकि इससे पहले भी कुछ ट्रेनें मुंबई के लिए हैं पर उनमें कनफर्म टिकट मिलना मुश्किल था। प्लेटफार्म नंबर दो पर ट्रेन आएगी। सूरत रेलवे स्टेशन की खास बात है कि ...
  March 26, 2019, 12:00 am
दिल्ली से सूरत की उड़ान है हमारी। भला सूरत क्यों। दरअसल जाना तो मुंबई या पुणे था लेकिन सूरत की फ्लाइट सस्ती मिल रही थी इसलिए सूरत का ही टिकट ले लिया। इंडिगो की उड़ान है सुबह सुबह टी-2 से। टी-2 से उतरना-चढ़ना कई बार हो चुका है। बाहर से टी-2 भव्य नहीं लगता पर अंदर सब ठीक-ठाक है। ...
  March 24, 2019, 12:00 am
बठिंडा के होटल में सुबह 4.30 बजे  ही जगकर स्नान करके तैयार होकर मैं 5.30 बजे सुबह होटल से बठिंडा की सड़क पर निकल पड़ा। दिसंबर की सुबह में 5.30 बजे बाहर निकलना कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है। मैं लोगों से किला मुबारक का रास्ता पूछता हुआ आगे बढ़ रहा हूं।बठिंडा पंजाब के बहुत ...
Tag :SIKH TEMPLE
  March 22, 2019, 12:00 am
राजस्थान के शहर हनुमानगढ़ से अब मुझे बठिंडा जाना है। हनुमानगढ़ शहर में दो बस स्टैंड हैं। एक सिटी में दूसरा रेलवे स्टेशन के पास। किला देखने के बाद मैं सिटी बस स्टैंड पहुंच गया हूं। पर यहां पता चला कि बठिंडा जाने वाली बस रेलवे स्टेशन के बस स्टैंड से मिलेगी। तुरंत एक लंबी ...
Tag :Punjab
  March 20, 2019, 12:00 am
दोपहर के बाद पीलीबंगा से मैंने हनुमानगढ़ की बस ले ली है। बस में बैठने से पहले गाजर का जूस पी लेना ठीक रहेगा। राजस्थान में हनुमानगढ़ जिला और जिला मुख्यालय शहर है। हनुमानगढ़ शहर में बस प्रवेश करने के बाद  रेलवे स्टेशन के पास उतार देती है। मैं टहलता हुआ रेलवे स्टेशन पहु...
  March 19, 2019, 12:00 am
सिंधु घाटी सभ्यता के शहर कालीबंगा में एक छोटा सा संग्रहालय बना है। इसका टिकट महज 5 रुपये का है। पर यह बेशकीमती संग्रहालय है। यह भारतीय पुरातत्व के जोधपुर मंडल के तहत आता है। सन 1983 में कालीबंगा में पुरातात्विक संग्रहालय की स्थापना की गई। तीन साल तक जीर्णोद्धार के बाद 18 म...
  March 17, 2019, 12:00 am
सवाल यह उठता है कि क्या सिंधु घाटी सभ्यता हिंदू सभ्यता थी। राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के हड़प्पा कालीन नगर कालीबंगा से मिट्टी का शिव लिंगम भी मिला है जो हमें यह सोचने को विवश कर देता है उस समय लोग शिवलिंगम की आराधना करते होंगे।कालीबंगा से खुदाई में मिट्टी का बना शिवलि...
  March 17, 2019, 12:00 am
हम राजस्थान के कालीबंगा में पहुंच गए हैं। पीलीबंगा से कालीबंगा की कुल दूरी 7 किलोमीटर है। रावतसर मार्ग पर कालीबंगा गांव के लिए मोड़ आता है। वहां पर बसें उतार देती हैं। अगर आपके पास निजी वाहन नहीं है तो कालीबंगा के ऐतिहासिक अवशेष देखने के लिए आपको पैदल चलना पड़ेगा। चौर...
  March 15, 2019, 12:00 am
  March 15, 2019, 12:00 am
श्रीगंगा नगर उत्तरी राजस्थान का प्रमुख शहर है। आपको पता यह मशहूर गजल गायक जगजीत सिंह की जन्म स्थली है। जगजीत सिंह से मेरी कई मुलाकाते हुईं जिसमें वे श्रीगंगा नगर को याद करते थे। मुझे लगता है इस शहर के लोग भी उनको याद करते होंगे।श्रीगंगानगर एक योजनाबद्ध शहर है। इसका ना...
  March 13, 2019, 12:00 am
सुबह-सुबह श्री मुक्तसर साहिब के उपकार पीजी हाउस से तैयार होकर निकल पड़ा हूं। बस स्टैंड पास में ही है। यहां से अबोहर जाने वाली बस में बैठ गया। ये प्राइवेट बस है। सवारियां ज्यादा नहीं है। बस चल पड़ी है। अभी उजाला नहीं हुआ है। बसे हरे भरे खेतों बीच सड़क पर सरपट भाग रही है। ऐ...
Tag :RAJSTHAN
  March 12, 2019, 12:00 am
[ Prev Page ] [ Next Page ]

Share:
  हमारीवाणी.कॉम पर ब्लॉग पंजीकृत करने की विधि बहुत सरल हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रष्ट के सबसे ऊपर दाईं ओर लिखे ...
  हमारीवाणी पर ब्लॉग-पोस्ट के प्रकाशन के लिए 'क्लिक कोड' ब्लॉग पर लगाना आवश्यक है। इसके लिए पहले लोगिन करें, लोगिन के उपरांत खुलने वाले प...
और सन्देश...
कुल ब्लॉग्स (3862) कुल पोस्ट (188031)