POPULAR ENGLISH+ SIGNUP LOGIN

Blog: मुकेश पाण्डेय "चन्दन"

Blogger: mukesh pandey 'chandan'
ताजमहल की छत पर आइंस्टीन भारत में लगभग हर घुमक्कड़ या पर्यटक का सपना होता है , कि वह अपनी जिंदगी में एक बार ताजमहल जरूर देखे।  यहां तक विदेशी पर्यटक भी भारत घूमते वक़्त ताजमहल घूमना चाहते है।  विदेशी राजप्रमुख भी अपने व्यस्त दौरे में ताजमहल के लिए समय निकल ही लेते है... Read more
clicks 32 View   Vote 0 Like   5:17pm 29 Jun 2018 #ताज महल
मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला दतिया है।  यह मध्यकाल में बुंदेला शासको की रियासत का महत्वपूर्ण भाग ही नहीं रहा बल्कि राजधानी भी रहा है।  आज भी दतिया में उस समय के महल , छतरियां और स्मारक उस गौरवपूर्ण काल की याद दिलाते  है। मगर आज दतिया भारत में माँ पीताम्बरा शक्तिप... Read more
clicks 34 View   Vote 0 Like   5:01pm 13 Jun 2018 #पर्यटन
Blogger: mukesh pandey 'chandan'
बुंदेलखंड भारत के इतिहास में एक उपेक्षित क्षेत्र रहा है, जब हम भारतीय इतिहास को पढ़ते हैं ,तो हमें बुंदेलखंड के बारे में बहुत कम या कहें की नाम मात्र की ही जानकारी मिलती है । जबकि बुंदेलखंड की धरती वीरभूमि रही है यहां पर समय समय पर वीर पैदा हुए । बुंदेलखंड की बात चले और ह... Read more
clicks 37 View   Vote 0 Like   10:43am 10 Jun 2018 #पर्यटन
जैसा कि आप जानते है , नदियों से बात करना मुझे हमेशा से ही अच्छा लगता है, क्योंकि नदियां ही हैं, जिनसे आप बहुत कुछ जान सकते हैं, समझ सकते हैं, पहचान सकते हैं । नदियों किनारे ही मनुष्य की सभ्यता और संस्कृति न केवल जन्मी बल्कि पल्लवित-पुष्पित होकर आज के आधुनिक स्वरुप में भ... Read more
clicks 33 View   Vote 0 Like   11:21am 3 Jun 2018 #पर्यटन
Blogger: mukesh pandey 'chandan'
51 शक्तिपीठों में से एक प्रसिद्ध शक्तिपीठ मध्यप्रदेश के सतना जिले में स्थित मैहर है, जहां पर मां शक्ति शारदा के रूप में प्रतिष्ठित है । शक्तिपीठों की स्थापना से संबंधित कथा तीन चरणों में अलग-अलग ग्रंथों में मिलती है जिसमें इस कथा का प्रथम चरण का रूप महाभारत के शांति पर्... Read more
clicks 50 View   Vote 0 Like   1:00am 21 Mar 2018 #मध्य प्रदेश
पिछली पोस्ट  में आपने भोपाल स्थित शौर्य स्मारक का परिचय और प्रवेश तक पढ़ा था।  अगर नहीं पढ़ा तो शुरुआत के अक्षर पर क्लिक करके पढ़ सकते है।"आज की पोस्ट को विस्तार देने से पूर्व मैं अपने मित्र कर्नल मनीष मिश्रा जी के कुछ अनुभवों से आपको परिचित कराना चाहूंगा । नौकरी की शुर... Read more
clicks 51 View   Vote 0 Like   5:00pm 19 Mar 2018 #मध्य प्रदेश
Blogger: mukesh pandey 'chandan'
शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले !!भारत में जब हम हमारे सैनिकों की शहादत को चिरस्मरणीय बनाने वाले किसी स्मारक की बात करते हैं, तो हमारे सामने सिर्फ इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योतिका ही नाम आता है . इंडिया गेट प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में बन... Read more
clicks 48 View   Vote 0 Like   7:39pm 13 Mar 2018 #पर्यटन
मेरी पिछली पोस्ट में आप बोधगया ,राजगीरऔर नालंदा जैसे बौद्ध स्थलों की मेरी यात्रा को पढ़ चुके हैं और जो इन पोस्टों को पढ़ने से चूक गए हैं वह दी गई लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं । बौद्ध स्थानों की श्रंखला को आगे बढ़ाते हुए आज हम सांची के बौद्ध स्तूपों की यात्रा पर चलें... Read more
clicks 51 View   Vote 0 Like   5:13pm 7 Mar 2018 #पर्यटन
Blogger: mukesh pandey 'chandan'
जैसा कि आप सभी नेपिछली पोस्टमें पढ़ा कि कैसे मैं और मेरे बड़े साले ध्रुव राजगीर घूम चुके थे और अपनी बाइक से अब नालंदा की ओर चल पड़े थे । नालंदा अपने आप में एक बहुत बड़ा नाम है जो भारत ही नहीं बल्कि पूरे एशिया में एक समय अपने उच्चकोटि ज्ञान की वजह से विख्यात था । हमारी बाइक ... Read more
clicks 49 View   Vote 0 Like   3:08pm 25 Feb 2018 #पर्यटन
पिछले भाग गया से राजगीर की राह में आपने पढ़ा कि हमारी यात्रा गया से किस तरह राजगीर के लिए शुरू हुई हम अपनी मोटरसाइकिल से राजगीर की सीमा पर स्थित प्रवेश द्वार तक पहुंच चुके थे । राजगीर यह नाम मैंने इतिहास कि किताबों में बहुत पढ़ा था । मगध राज्य के सबसे प्राचीन वंश का संस... Read more
clicks 49 View   Vote 0 Like   6:44pm 22 Jan 2018 #पर्यटन
Blogger: mukesh pandey 'chandan'
नमस्कार मित्रों, इस बार फिर से अपने ससुराल यानी गया से की गई यात्रा के बारे में आपको परिचित कराने जा रहा हूं जैसा की आप सभी को पता है कि मेरी पिछली यात्रा जो ससुराल से की थी, वह प्रसिद्ध दैनिक समाचार पत्र नईदुनिया में प्रकाशित हो चुकी है । आप इस लिंक पर क्लिककरके इस यात्... Read more
clicks 44 View   Vote 0 Like   7:30am 16 Jan 2018 #पर्यटन
 अद्भुत शिल्प और दशावतार मंदिर देवगढ़                                                   पिछली पोस्ट में आपने पढ़ा कि  दशावतार मंदिर के अद्भुत शिल्प अंकन में हम इतना खो गए थे कि हमें न खुद की सुध बुध थी और ना ही अपनी भूख की । ऐसा लग रहा था कि मानो इन म... Read more
clicks 45 View   Vote 0 Like   6:29pm 25 Nov 2017 #इतिहास
Blogger: mukesh pandey 'chandan'
देवगढ़ का दशावतार मंदिर कुछ यात्राएं नियति द्वारा निर्धारित होती है।  इसी तरह मेरी देवगढ़ (जिला ललितपुर , उत्तर प्रदेश )की यात्रा रही।  हुआ यूँ , कि 9 अक्टूबर 2017 को  सुबह 10 बजे के लगभग मेरे घुमक्कड़ मित्र और उत्तर प्रदेश पुलिस में दरोगा श्री नयन सिंह जी का कॉल आया और व... Read more
clicks 54 View   Vote 0 Like   8:40am 25 Oct 2017 #पर्यटन
मानव के मन को पक्षी हमेशा से आकर्षित करते रहे है।  इन्ही पक्षियों को देखकर मानव ने उड़ने के स्वप्न देखे जो आज हवाई जहाज , हेलीकाप्टर आदि के रूप में साकार हुए है।  पक्षियों को लेकर साहित्य में न जाने कितने काव्य और कहानियां लिखी गयी।  भारत में कविता का उदय बाल्मीकि क द... Read more
clicks 48 View   Vote 0 Like   5:01am 24 Oct 2017 #ओरछा
Blogger: mukesh pandey 'chandan'
मेरा जन्म बिहार में हुआ , परंतु पढाई-लिखाई आदि मध्य प्रदेश में होने के कारण अपने गृह राज्य में बिलकुल भी नही घूम सका। खैर जब मेरी शादी तय हुई , और मुझे पता चला कि मेरे ससुराल वाले गया में रहते है , तो मेरी  ख़ुशी का ठिकाना न रहा।  क्योंकि गया न केवल बिहार का बल्कि भारत का ... Read more
clicks 57 View   Vote 0 Like   6:26pm 21 Oct 2017 #बिहार
माँ बेतवा से साक्षात्कार बेतवा की जुबानी : ओरछा की कहानी (भाग-1)बेतवा की जुबानी : ओरछा की कहानी (भाग-2)रायप्रवीण : जिसके आगे अकबर को भी झुकना पड़ा ( ओरछा गाथा भाग - 3 )रायप्रवीण का सौंदर्य और ओरछा की नियति (ओरछा गाथा भाग-4)नमस्कार मित्रों ,अभी तक आपने मेरे द्वारा लिखी गयी ओरछा ग... Read more
clicks 59 View   Vote 0 Like   6:42pm 6 Oct 2017 #ओरछा
Blogger: mukesh pandey 'chandan'
नमस्कार मित्रों, बहुत दिनों के बाद ब्लॉग लिखने बैठा हूँ।  इस 29 जुलाई को मेरे पिताजी असमय ही एक दुर्घटना में हम सब को छोड़कर अनंत यात्रा पर निकल गए। इस कारण  मन बड़ा ही अशांत और दुखी है।  आज की यह पोस्ट मैं अपने पापा जी को समर्पित कर रहा हूँ।  हो सकता है, कि मेरी इस पोस्... Read more
इस श्रृंखला की पिछली तीन पोस्ट से इतना तो आप जान ही गए होंगे , कि  बाबा गुप्तेश्वर के धाम तक पहुंचना इतना आसान नहीं है।  अगर आपने पिछली पोस्ट नहीं पढ़ी तो नीचे  लिंक दे रहा हूँ , क्लिक करके पढ़ लीजिये तभी असली आनंद आएगा। रहस्मयी गुफा वाले गुप्तेश्वर धाम की यात्रा   अ... Read more
clicks 80 View   Vote 0 Like   7:05pm 15 Jul 2017 #पर्यवरण
Blogger: mukesh pandey 'chandan'
पता नहीं क्यों आज एक साल हो गया , लेकिन कई बार चाह कर भी बाबा गुप्तेश्वर नाथ की यात्रा और दर्शन लिख नहीं पाया  इसकी शुरुआत पिछले साल ही कर दी थी , लेकिन शुरूआती दो भाग लिखने के बाद जब तीसरा  बाबा गुप्तेश्वर नाथ के बारे में बताने की बारी आती , तो कुछ न कुछ विघ्न आ जाते थे।  ... Read more
clicks 64 View   Vote 0 Like   2:38am 11 Jul 2017 #मेरे अनुभव
अभी एक मेरी दिल्ली यात्रा में दो भाग पढ़ चुके है।  (जिन्होंने नहीं पढ़ा वो दी गयी लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है -  लाल किले की ओर छतरपुर में बहन जी के घर जाकर दिल्ली की दिवाली का लुत्फ़ उठाया  मैंने पहली बार किसी पर्व को दिल्ली जैसे महानगर में मनाया ।  रात में च... Read more
clicks 65 View   Vote 0 Like   11:08am 8 Jul 2017 #मन की बात
Blogger: mukesh pandey 'chandan'
 अभी तक आप लोगो ने पढ़ा दिलवालों की दिल्ली के दर्शन (भाग -1 )अब उसके आगे की राम कहानी सुनिए।  तो ओला कैब से हम लोग लाल किला देखने पहुँच गए।  कमल भाई टिकट लेने लाइन में लगे , मैं उनके पास ही खड़ा गपशप करने लगा।  किले में प्रवेश करने  टिकट 30 रूपये की थी, और अगर आप किले के अं... Read more
clicks 69 View   Vote 0 Like   6:27pm 30 Jun 2017 #पर्यटन
नमस्कार मित्रों ,पिछले साल दिवाली के समय ओरछा में अकेला ही था , श्रीमती जी मायके गयी हुई थी।  तो अब दीपावली जैसा महापर्व अकेले कैसे मनाया जाये।  घर ( बक्सर, बिहार ) जाने के लिए काम से काम एक हफ्ते की छुट्टी चाहिए।  इसलिए इस बार दिवाली के शुभ अवसर पर दिल्ली में अपनी इकलौ... Read more
clicks 65 View   Vote 0 Like   7:45pm 21 Jun 2017 #
Blogger: mukesh pandey 'chandan'
अगर आप ओरछा के बारे में जानना चाहते है , तो इन लिंक्स पर क्लिक करके पढ़िए ओरछा गाथा पहला भागओरछा गाथा दूसरा भागओरछा गाथा तीसरा भाग  ओरछा गाथा भाग चौथाइस पोस्ट को शुरू से पढ़ने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक कर करके पढ़िए ओरछा महामिलन (पहली कड़ी )ओरछा महामिलन (दूसरी कड़... Read more
clicks 147 View   Vote 0 Like   6:46pm 10 Feb 2017 #
अभी तक आपने ओरछा महामिलन का पहले दिन का विवरण पढ़ा।  सभी लोग तय कार्यक्रम के अनुसार निश्चित समय पर रामराजा मंदिर पहुँच चुके थे।  आरती शुरू हो चुकी थी, मगर मैं अभी तक घर पर था। जब अनिमेष गोद  से उतरने  का नाम ही नही ले रहा था , तो उसे साथ ही लेकर कार से मंदिर पहुंचा ...ओरछा... Read more
clicks 96 View   Vote 0 Like   11:40am 22 Jan 2017 #ओरछा
Blogger: mukesh pandey 'chandan'
ओरछा में बेतवा किनारे छतरियों के पीछे : सूर्यास्त इसके पहले के भाग पढ़ने के लिए क्लिक करें  राम राम मित्रों ,                      जैसे कि आपने अभी तक पढ़ा , कि ओरछा भ्रमण के प्रथम सत्र के बाद सभी वापिस होटल खाना  खाने के लिए लौट आये। खाने में पूड़ी, मटर-पनी... Read more